.

Wednesday, February 27, 2019

गर्भावस्था के राज़ ❤ गर्भवती महिला की करें हर इच्छा पूरी | Pregnancy tips in hindi

author photo

जब आप गर्भ धारण कर लेती हैं तो इसके बाद आपका के मुख्य कर्तव्य कि आप एक स्वस्थ और सुंदर बच्चे को जन्म दे। इसके लिए आपको गर्भावस्था के दौरान सावधानियां बरतनी चाहिए साथ ही आपको ऐसे काम नहीं करने चाहिए जिससे कि आपको और आपकी सेहत को कोई भी हानि पहुंचे।

आपकी सेहत का ख्याल रखना केवल आपके ही हाथ में नहीं है बल्कि आपके साथ साथ आपके घरवालों को भी इसका ध्यान रखना चाहिए खासकर आपके पति का यह कर्तव्य बनता है की वह आपकी हर इच्छा की पूर्ति करें।

लेकिन आप को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपकी इच्छा मैं यह बिल्कुल ना शामिल हो जिससे कि आपके होने वाले बच्चे को कोई भी हानि पहुंचे साथ ही आपकी सेहत पर बुरा असर आये।

गर्भावस्था में रखे ध्यान care pregnant lady

❤क्यों करें गर्भवती महिला की हर इच्छा पूरी:❤


एक गर्भवती महिला को दो दिल वाली महिला कहा जाता है इसका मतलब है कि जब भी कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके अंदर दो दिल होते हैं एक तो उसका अपना दिल साथ ही उसके होने वाले बच्चे का दिल।

जब गर्भावस्था के 4 माह पूरे हो जाते हैं तो शिशु के लगभग सभी अंग भली-भांति बनने लगते हैं ,इसके साथ ही शिशु का हृदय भी बनने लगता है। जब गर्भवती महिला की इच्छा की पूर्ति नहीं होती है तो ऐसी स्थिति में उसके अंदर नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं जोकि गर्भावस्था के दौरान ठीक नहीं है, क्योंकि इससे बच्चे पर बुरा असर हो सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि एक गर्भवती महिला के पति को और साथ ही साथ गर्भवती महिला के घर के सभी सदस्यों को उसका ध्यान रखना चाहिए और उसकी हर इच्छा की पूर्ति करना चाहिए जिससे कि उसका मन प्रसन्न रहें और उसे मानसिक रूप से संतुष्टि प्रदान हो सके।

ध्यान रहे गर्भावस्था में प्रसन्न चित्त महिलाएं और सदैव अपना ध्यान रखने वाली महिलाएं ही एक सुंदर और स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हैं।

ये भी पढ़ें:

यदि आपको मेरा यह प्लीज पसंद आया तो इसे अपने व्हाट्सएप फेसबुक प्रोफाइल के साथ शेयर करें और दूसरे लोगों को भी यह बताएं एक प्रेगनेंट लेडी को हमेशा खुश रखना चाहिए।

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

This Is The Newest Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: