.

Tuesday, February 26, 2019

कैसे जाने आप Pregnant हैं | Pregnancy symptoms in hindi

author photo

Pregnancy Symptoms in hindi: शादी हो जाने के बाद एक शादीशुदा महिला के लिए pregnant होना सबसे अधिक ख़ुशी देने वाली खबर होती है। आप एक बच्चे को जन्म देने जा रही हैं यह पूरे घर को खुश कर देती है, लेकिन aap pregnant hain iska pata kaise chale (Pregnancy symptoms in hindi). प्रेगनेंसी का पता लगाने के तरीके बहुत सारे होते हैं लेकिन सदियों से कुछ लक्षणों पर ध्यान देकर पता लगाया जा रहा है कि कोई महिला गर्भवती है या नहीं।

Homeoveda पर मैं पिछले 1 साल से बीमारियों के घरेलू नुस्खे और इलाज बताता आया हूँ, साथ ही मैंने कुछ बीमारियों के होमियोपैथी इलाज भी बताये, लेकिन कुछ email से  मुझसे प्रेगनेंसी से जुडी हुई समस्याओं और उनके समाधान के बारे में पूछा जा रहा था, इसलिए  आज मैं पहले लेख में यह बताने जा रहा हूँ की कैसे पता करें की महिला प्रेग्नेंट है या नहीं (Pregnancy symptoms in hindi).

Pregnancy symptoms in hindi

प्रेगनेंसी का पता कैसे करते हैं (Pregnancy symptoms in hindi):



गर्भ धारण का पता लगाने के लिए आपको अपने अंदर होने वाले कुछ बदलावों ओर ध्यान देना होगा। जब कोई महिला pregnant होती है तो उसका शरीर ही उसके गर्भवती होने के संकेत देने लगता है, इसके अलावा कुछ लक्षणों से भी इसका पता लगाया जा सकता है चलिये इसके बारे में बात करते हैं।

मासिक धर्म न आना :

Period रुक जाना भी आपके गर्भवती होने के बारे में बताता है। आपको पता होगा की आपके पीरियड कब शुरू हो जाते हैं। आम तौर पर एक युवती को 5 दिनों तक मासिक धर्म रहता है, वो अलग बात है किसी को 4 या किसी को 7 दिनों तक पीरियड होते रहते हैं। पीरियड के बाद आपकी योनि से रक्त का निकलना बंद हो जाता है और यदि आप पीरियड खत्म होने के बाद सम्भोग करते है और किसी गर्भनिरोधक वस्तु का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो पुरुष का वीर्य युवती के अंडे से जाकर मिल जाता है और एक नए जीवन का आरंभ हो जाता है।


लेकिन आपको एक या दो दिन में इसका पता नहीं चलेगा कि आपका गर्भधारण हो चूका है या नहीं। इसके लिए आपको पूरे एक माह का वक़्त लगता है। माना कि आपको 5 तारिख़ को पीरियड आना शुरू होते हैं तो आप  अगले महीने की 5 तारीख का इंतज़ार करें। अगर आपको इस महीने पीरियड न आएं तो आप समझ जाएँ की आप प्रेग्नेंट हो चुकी हैं, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए आपको 15 दिनों का इंतज़ार करके टेस्ट करवाना चाहिए।

उबकाई आना :

सुबह सुबह जब आप उठती हैं और तो आपको उबकाई आती है। उबकाई का मतलब है आपको लगेगा जैसे कि आपको उल्टी हो जायेगी परंतु होगी नहीं, केवल अंदर से प्रतीत होगा कि उल्टी हो जायेगी।
 

स्तनों का मुलायम होना:

अगर आपको यह लगता है कि आपके स्तनों में कुछ मुलायमियत बढ़ रही, और इस महीने आपको मासिक धर्म भी नहीं हुआ है तो आप यह समझ जाएँ की आप गर्भवती हैं ,यह एक बहुत ज़रूरी लक्षण है जो की एक महीने में दिखने लगता है।

स्तन मुख का काला होना:


आम तौर पर देखा गया है कि जब स्त्रियां गर्भवती होती है तो उनके स्तन के ऊपर का मुख साबला या काले रंग का हो जाता है। यह अचानक सावला या काला नहीं होता जबकि धीरे धीरे इसमें परिवर्तन होता है, अगर आपको यह संकेत दिखाई देता है समझे कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

स्तन मुख पर गुलिकायें:


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि निप्पल के चारों ओर बना हुआ भाग स्तन मुख कहलाता है। अधिकतर महिलाओं के स्तन मुख पर जब छोटे-छोटे दाने नुमा भरने लगते हैं तू यह गर्भवती होने का संकेत है।

होटों का सांवला होना:

जब महिला गर्भवती होती है तो शरीर में खून की कमी होने लगती है, इसका कारण है कि महिला के अंदर पलने वाला बच्चा अपने लिए कुछ खून आरक्षित कर देता है जो की एक प्राकृतिक क्रिया है। इसी वजह से प्रेग्नेंट महिला के अंदर खून की कमी हो जाती है और होंठ काले जैसे दिखने लगते हैं। खून की कमी को पाकर करने के लिए आपको अनार, चुकंदर, गाजर, पालक का रस, फोलिक एसिड की गोलियां और आयरन की गोलियां खानी चाहिए।

उल्टियां होना:

मासिक धर्म का बंद होना एक प्राथमिक लक्षण है, इसके बाद उल्टियां आने का लक्षण सबसे महत्वपूर्ण होता है। सुबह जब आप उठती हैं तो आपको उबकाई आती है और कुछ भी खाने के बाद में उल्टी करने की इच्छा होने लगती है। किसी किसी को तो सब कुछ उल्टी ही हो जाता है यहाँ तक की पानी पीने पर भी उल्टियां होने लगती है। ऐसे में आपको थोड़ा थोड़ा करके ही खाना है और थोड़ा थोड़ा करके ही पीना है। बार बार खाये पर हल्का खाएं।

जी मिचलाना:

उल्टी होने और जी मिचलाने में थोड़ा सा ही अन्तर होता है। जब गर्भवती महिला को खट्टी डकारें आएं और खट्टा खट्टा सा लगने लगे तो आप समझ जाएँ की आपका जी मिचला रहा है। केवल जी मिचलाने के संकेत से यह नहीं पता चलेगा कि आप प्रेग्नेंट है । आपको 2 या 2 से अधिक लक्षणों पर ध्यान देना होगा।

आलस आना:

आप सुबह लेट उठी हैं, और आपको थकान भी महसूस हो रही है साथ ही नाश्ता करने के बाद आपको फिर से सोने की इच्छा करने लगे या नींद आने लगे तो इससे यह पता चलने लगता है कि आपके अंदर आलस आने लगा है और आलस आना यह बताता है कि आप प्रेग्नेंट हो चुकी हैं।

भूख कम लगना:

सुबह आलस आने और जी मिचलाने की वजह
से तो आपको वैसे भी कम भूख लगेगी लेकिन जब आप इस बात लत्र ध्यान दे की अचानक आपको खाना खाना अच्छा नहीं लग रहा है तो आल समझ जाएँ कि आप गर्भवती हैं और आप एक बच्चे को जन्म देने के लिए तैयार हो रहीं हैं।

खाने की इच्छा काम होना:

भूख न लगना और खाने की इच्छा न होना दोनों अलग अलग बातें हैं, क्यों की अगर आपको खाने में इच्छा नहीं हो रही है तक इसका मतलब आपको भूख तो लग ही रही है। प्रेगनेंसी में कुछ खाने की इच्छा नहीं रहती है, इससे यह पता चल जाता है कि आप प्रेग्नेंट हैं।

 खट्टा और चटपटा खाने का मन:

अगर आपको इस महीने मासिक धर्म नहीं हुआ है और साथ ही स्तग आपको खट्टा और चटपटा खाने का मन कर रहा है तो आप समझ सकती है कि आप गर्भवती हों गयी हैं। जी मिचलाने की वजह से आपका मन खराब हिने लगता है ऐसे में pregnant lady को खट्टा और चटपटा खाने की इच्छा होती रहती है। लेकिन आपको इस अवस्था में केवल पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

बार बार पेशाब आना:

कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं को बार बार पेशाब आने की शिकायत होने लगती है। लेकिन ऐसा सभी को नहीं होता।  बार बार पेशाब आने का अर्थ यह नहीं है कि आप pregnant हैं, ऐसा आल तब ही सोचे जब period aana band ho jayen.

चिढ़चिढ़ापन आना:

आम तौर पर महिलाएं सभ्यता से ही बात करती हैं, और बहुत सी महिलाएं गर्भवती होने के पर चिढचिढि नहीं होती मगर कुछ महिलाओं में देखा गया है कि जब pregnancy होती है तो वो चिढचिढि हो जाती हैं।

मैंने आपको कई सारे लक्षण बताये जिससे आपको यह पता चलेगा कि आप प्रग्नेंट हैं या नहीं हैं, अगर ऊपर बताये हुए लक्षण आपको दिखाई दे रहे हैं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

लेकिन जितने भी लक्षण मैंने बताये हैं वो हर महिला के लिए नहीं हैं, किसी महिला को कियो लक्षण आएगा, किसी कोई 2 लक्षण, किसी को 3, तो किसी को और भी ज्यादा। तो आप इसके लिए अपने घर के सदस्यों की राय ज़रूर लें। लेकिन अगर आप खुद ही पता करना चाहती हैं तो आपको एक टेस्ट घर पर करना होगा।


आप pregnant हैं या नहीं इसका पता लगाने के कुछ तरीके और लक्षणों के बारे में detail से जाना। अगर इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो आप पूँछ सकती हैं। मासिक धर्म या period न आने पर आपको इसपर ज्यादा ध्यान देना है। गर्भवती हो जाने के बाद हर गर्भवती महिला के लिए सावधानियाँ  बरतना बहुत ज़रूरी है|

अगर आपको हमारा यह लेख (कैसे जाने आप Pregnant हैं - Pregnancy symptoms in hindi) पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों , और सगे संबंधियों के साथ शेयर ज़रूर करें।

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: