.

Thursday, February 02, 2017

स्किन के लिए ज़रूरी विटामिन | Vitamins For Healthy Skin In Hindi

author photo

शरीर को जितनी आवश्यकता खाने की है उतनी ही विटामिन्स की जो की हमें इसी खाने से मिलती है. लेकिन हम अपने रेगुलर खाने से इन विटामिन्स की ज़रुरत को पूरा नहीं कर पाते हैं इसलिए हमें चाहिए एक्स्ट्रा विटामिन्स. हमें अपने खाने में कौन सी ऐसी चीज़े ऐड करनी चाहिए जिससे परफेक्ट विटामिन्स मिल सके. Skin ke liye zaroori vitamin भी हमें इन्ही से मिलते हैं. तो आज सबसे पहले ये जानेंगे की  healthy skin ke liye zaroori vitamin कौन से हैं. और क्या खाये जिससे ये विटामिन की पूर्ति की जा सके.

vitamins for skin in hindi

स्किन के लिए ज़रूरी विटामिन | Vitamins For Healthy Skin In Hindi


स्किन को हेल्थी बनाने के लिए 5 विटामिन्स बहुत ज़रूरी हैं. उन्हें हम एक एक करके डिस्कस करेंगे. कौन सी विटामिन हमारे लिए स्किन में कौन सी कमी को पूरा कर रही है , इसके बारे में भी डिसकस करेंगे. 


Vitamin A :

विटामिन A की कमी से बहुत से रोग हो जाते हैं. लेकिन अगर हम स्किन की बात करे तो विटामिन A की कमी से स्किन में झुर्रिया आ जाती हैं. या यूँ कहें की स्किन में रिंकल्स आ जाते हैं. अगर आप विटामिन A की मात्रा भरपूर नहीं ले रहे हैं तो आपको ये प्रॉब्लम आ सकती है.
विटामिन A की कमी को पूरा करने के लिए आपको दूध, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जिया, एप्पल, कद्दू और अंडे (Egg). 


Vitamin B:

जैसा की आपने जाना की विटामिन A हमारे लिए कितना ज़रूरी है ठीक उसी तरह से विटामिन बी भी हमारे लिए ज़रूरी है. विटामिन B स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. जब ब्लड सर्कुलेशन सही होता है तो स्किन चमकदार और समझने लगती है. वहीँ विटामिन B की कमी से नेल्स और हेयर्स के भी प्रॉब्लम आती है. 

बालों में ब्लड सर्कुलेशन अगर सही है तो आपके बाल मजबूत और सुन्दर दिखेंगे.विटामिन B की भरपूर मात्रा पाने के लिए हमें किन किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए. दरअसल ग्रीन वेजटेबल्स सभी प्रकार की कमी दूर करती हैं. इसके साथ ही आप अंडा, राइस, ओट्स या इससे बना कुछ भी और बनाना (केला). 

Vitamin C:

विटामिन C बालो के लिए बहुत ज़रूरी है ये तो आप जानते ही होंगे लेकिन उतना ही ज़रूरी है ये स्किन के लिए. विटामिन A और विटामिन C दोनों ही स्किन में होने वाले रिंकल्स को कम करता है. इसके साथ ही ये दाग और धब्बो को भी काम करता है. सूर्य की अल्ट्रा वायलेट रेज़ के लिए भी ये अच्छा काम करता है और अगर सनलाइट से स्किन को कोई नुकसान हुआ होता है तो उसे भी रिपेयर करता है. 

विटामिन C की कमी को दूर करने के लिए बहुत सी चीज़े हैं लेकिन एलो वेरा को स्किन पर 15 दिन लगाने से रिंकल्स ख़तम हो जाते हैं. इसके साथ ही नीम्बू , ऑरेंज भी इसे पूरा करता है. फिर भी इसके अलावा आप अपनी डेली खाने में ग्रीन वेजटेबल्स, टमाटर, खीरा, फूल गोभी भी खा सकते हैं. 




Vitamin E:

स्किन के लिए सबसे ज़रूरी है विटामिन E. विटामिन E बालो नाखून को भी लाभ पहुँचता है. विटामिन E की कमी से पिम्पल्स भी होने लगते हैं तो आपके इसे लेना चाहिए. इसके अलावा विटामिन E स्किन में नमी यानि की मॉइस्चर को बनाये रखता है.विटामिन E की कमी को पूरा करने के लिए आपको ओलिव आयल , सन्फ्लोवर आयल और पीनट आयल का उसे करना चाहिए. इसके अलावा आपको हरी सब्जियों को कभी नहीं भूलना चाहिए. इसके अलावा एक एडवाइस है की आप पुरे नीम आयल की मालिश करे और 40 मिनट के बाद धो दे. 




✦ Vitamin K:

विटामिन K को हम इतना नहीं ले पाते हैं जितना शायद और विटामिन्स को ले भी लिया जाता है. आपने देखा होगा 10 में से 8 लोगो की आँखों के आस पास काले घेरे रहते हैं. इसके दो कारन हैं पहला है भरपूर नीद न लेना और दूसरा विटामिन K की कमी. विटामिन K झुर्रिया कम करने और त्वचा का रंग एक सामान करने के लिए भी ली जाती है.विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए पत्ता गोभी, ब्रॉकली, हरी सब्जियां खानी चाहिए. अगर ज्यादा जल्दी कवर करना चाहते हैं तो आप इसे टेबलेट के रूप में भी ले सकते हैं. 

इन सभी विटामिन्स को अगर आप खाने से पूरा नहीं कर पते हैं तो आप इसे पूरा करने के लिए वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं और वो है amway. Amway स्किन नेल्स एंड हेयर के लिए एक टेबलेट बनता है जो न्यूट्रिलाइट कंपनी की है. ये टेबलेट आपके पूरे दिन के skin, nails aur hair ke liye zaroori vitamins और मिनरल्स को पूरा करती है. इसकी प्राइस ज़्यादा नहीं है. आप इसे आर्डर देकर मंगवा सकते हैं. 

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: