.

Sunday, September 03, 2017

इन्दुलेखा भृंगा आयल | Indulekha Bringha Hair Oil Reviews In Hindi

author photo

Indulekha Bringha hair oil reviews in hindi: आज के समय में बालों की समस्या सबसे बड़ी होती जा रही है,  हर तीसरा व्यक्ति बालों की किसी न किसी समस्या से जूझ रहा है। किसी को बालों के झड़ने की समस्या है, किसी को बालों के सफ़ेद हो जाने की समस्या है, किसी को नए बाल उगाने हैं, कोई गंजेपन से परेशान है, किसी को बालों में रूसी की समस्या है तो किसी के बाल लंबे नहीं है। ऐसी ही समस्याओं के लिए कोई न कोई कंपनी कुछ न कुछ प्रोडक्ट बनाती रहती है, क्यों कि भारत ही नहीं पूरे विश्व में ऐसे प्रोडक्ट बिकते ही रहते हैं।



आज कल आपने टीवी पर इंदुलेखा हेयर आयल का प्रचार देखा होगा, जिसमे बालों से जुडी हुई समस्या के बारे में बताया गया है। indulekha Bringha hair oil से जुडी हुई सारी जानकारी आज हम आपको देंगे और यह भी बताएँगे कि indulekha Bringha hair oil क्या है, how to use indulekha Bringha hair oil in hindi, side effect of indulekha hair oil.



इंदुलेखा हेयर आयल के फायदे:


कंपनी ने इंदुलेखा भृंगा हेयर आयल को किस लिए बनाया है या यूँ कहें कि हमें इंदुलेखा तेल को कब इस्तेमाल करना चाहिए और इंदुलेखा हेयर आयल को इस्तेमाल करने के क्या क्या फायदे हैं। तो चलिए एक नज़र डालते हैं कि इंदुलेखा तेल कब फायदा करता है।

  • अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप इंदुलेखा हेयर आयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इंदुलेखा भृंगा तेल महिला और पुरुष दोनों के लिए है।
  • यह तेल बालों को काला करने में सहायक है।
  • अगर आपके बाल लंबे नहीं होते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • यह पतले बालों को मोटा करने में मदद करता है ।
  • बालों को काला करने के साथ साथ यह इन्हें घना भी कर देता है।
  • कंपनी का कहना है कि यह तेल घुंघराले बालों को सीधा भी कर देता है।
  • बालों में रूसी हो जाने और भी यह मदद करता है।

इंदुलेखा हेयर आयल को इस तरह बनाया गया है कि यह सबको समान रूप से फायदा करे, लेकिन इसके बावजूद इसको इस्तेमाल करने से पहले एक हफ्ते तक इसको लगाकर अनुभव कर लें कि क्या यह सही तरह से काम कर रहा है या नहीं।

इंदुलेखा हेयर आयल बोतल का राज़:

इंदुलेखा भृंगा हेयर आयल को कुछ विशेष तरह से तैयार किया गया है। चलिये जानते हैं कि indulekha Bringha hair oil की बोतल का डिजाईन ऐसा क्यों रखा गया है।

दरअसल जब हम कोई आम तेल लगाते हैं तो उसे लगाने के लिए हम उसे हथेली पर लेते हैं फिर हथेलियों को रगड़ते हैं और तब जाकर सर में लगाते है। इससे होता यह है कि बहुत सारा तेल तो हमारे हांथों में लग जाता है और जब हम सर पर हांथों से लगाते हैं तो यह जड़ों तक नहीं पहुँच पाता है।

जब आप उँगलियों की सहायता से तेल लगाते हैं तो जिसके बाल झड़ रहे होते है तो और तेज़ी से झड़ते हैं और गिरने लगते हैं। ज़रा आप सोचिये जिसके बाल झड़ रहे हो और वह इसके लिए उपचार करे लेकिन उसके बाल और गिर जाएँ तो उसका कॉन्फिडेंस काम हो जाता है। इसलिए इंदुलेखा हेयर आयल की बोतल के ऊपर आपने एक कंघा लगा हुआ देखा होगा। इसी कंघे से तेल निकलता है और जड़ों के सिरों तक पहुँच जाता है। कंपनी ने इस बोतल के डिज़ाइन को सेल्फी बोतल नाम दिया है।


How To Use Indulekha Bringha Hair Oil:


जैसा मैंने ऊपर बताया है कि इस बोतल का डिज़ाइन ऐसा क्यों बनाया गया है और साथ ही इसको कैसे लगाना है। ऊपर मैंने ये भी बताया है कि इंदुलेखा हेयर आयल को बालों की कौन कौन सी समस्या के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए। अगर आपको बालों की जो समस्या है और वह गंभीर है तो आप इस तेल का इस्तेमाल किस तरह करेंगी और यदि समस्या कम है तो इसका इस्तेमाल किस तरह से किया जायेगा।

indulekha  तेल की बोतल खोलने के बाद इसमें १ mm का छेद कर लें और कंघे को लगा दें| अब तेल को लगाने के लिए कंघे की तरह इसका प्रयोग करें और बालों के सिरों में इसे भलीभांति लगाये| बालों के ऊपर लगाने की कोई ज़रुरत नहीं है केवल जड़ों में ही तेल लगायें|

अगर आपको ज्यादा समस्या है तो आप indulekha oil ka use week में 3 से 4 बार करें। आपको एक दिन छोड़कर इस तेल को लगाना चाहिए। आप इसे रात में सोने से पहले लगा लें और सुबह उठकर शैम्पू से धो दें।

अगर आपको कम दिक्कत है तो आप week में दो बार रात को सोने से पहले लगा लें और सुबह धो दें।

जब आपको लाभ मिलने लगे तो इसे कम करते जाएँ, जैसे पहले week में 4 बार फिर 3 बार और फिर 2 बार और फिर हमेशा के लिए week में एक बार।

इंदुलेखा हेयर आयल में कौन सी जड़ीबूटी हैं:

इसमें कई तरह की दुर्लभ जड़ीबूटियों को डाला गया है जो की आयुर्वेद में बालों के लिए सबसे बेहतर उपचार के लिए प्रयोग में लायी जातीं हैं। यूँ तो बहुत सी कंपनियों ने ऐसे तेल बनाये हैं और आज भी मार्केट में उपलब्ध हैं। लेकिन इस तेल में वो औषधियां प्रयोग की गईं हैं जो पहले किसी तेल में नहीं मिली हैं। चलिये जानते हैं इसमें कौन कौन सी आयुर्वेदिक दवाएं हैं।

  1. नालिकेरा क्षीरम / नारियल मिल्क आयल 75 gram
  2. एलो वेरा का गुदा 1.816 gram
  3. द्राक्षा फल 1.816 gram
  4. श्वेत कुटज पत्ते 12.12 gram
  5. भृंगराज पौधा 1.816 gram
  6. आमलकी फल 1.816 gram
  7. गिलोय तना 1.816 gram
  8. बादाम फल 1.18 gram
  9. कढ़ी पत्ता पत्ते 4.73 gram
  10. मूलेठी जड़ 0.187 gram
  11. नीम पत्ते 0.75 grams
  12. ब्राह्मी पूरा पौधा 1.18 grams
  13. नालिकेर/ नारियल तेल 25 ml
  14. कपूर 0.75 gram
  15. क्षीरम 3.03 ml

नीम का तेल इस्तेमाल करने से भी ऊपर दी गयी समस्याओं में लाभ मिलता है। अगर आपको कोई समस्या है तो आप पहले नीम का तेल लगाकर भी देख सकते हैं। नीम का तेल कैसे इस्तेमाल करें इसके लिए आप नीम तेल के फायदे वाला आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Indulekha Hair Oil Side Effect:


कंपनी जब भी किसी प्रोडक्ट का निर्माण करती है तो मार्केट में आने से पहले उसका प्रयोग किया जाता है, क्या यह सही तरह से काम कर रही है। फिर भी बहुत से लोगों को उनके शरीर के हिसाब से कोई जड़ी बूटी या कोई दवा फायदा नहीं करती है। तो इसका मतलब यह नहीं है कि प्रोडक्ट सही नहीं है, प्रोडक्ट सभी को फायदा करेगा यह कोई ज़रूरी नहीं है।

Indulekha Hair Oil ke side effect के लिए मैंने एक वेबसाइट पर देखा, जहाँ customers इसमें अपने अनुभव शेयर कर रहे हैं। किसी को फायदा नहीं हुआ, किसी को फायदा की जगह नुक्सान हुआ। तो आप खरीदने से पहले इस वेबसाइट को ज़रूर देख लें। लेकिन यह बिलकुल न समझें कि यह आपको भी नुक्सान देगा क्यों कि आप इस्तेमाल करने के बाद ही यह पता लगा सकते हैं।

मैं indulekha hair oil का प्रचार नहीं कर रहा मैं केवल इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे रहा हूँ और साथ ही आपको यह भी बता रहा हूँ की आप इसका प्रयोग कैसे करें। अगर आपको लगता है कि आपको यह प्रोडक्ट खरीदना चाहिए तो आप इसे किसी भी ऑनलाइन स्टोर से या अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर या केमिस्ट शॉप से इसको खरीद सकते हैं। price की बात करें तो समस्या के हिसाब से कीमत बहुत कम है।


अगर आपको यह तेल फायदा नहीं करता है और आपको अपने बालों की समस्या को खत्म करना है तो आप jaborandi oil का इस्तेमाल कर सकते हैं। मैं जैबोरैंडी आयल का इस्तेमाल हमेशा करता हूँ। आपको यह ऑनलाइन मिल जायेगा।


बालों से जुडी हुई हर समस्या के समाधान के लिए मैंने आर्टिकल लिखे हैं जो कि बहुत ही समझ कर लिखे गए हैं। जिनमे से कई तो ऐसे हैं जिनका मैं इस्तेमाल खुद करता हूँ। नीचे दिए गए लेखों को भी पढ़ें।

ये भी पढ़ें:


आज का लेख indulekha Bringha hair oil reviews in hindi के बारे में था और आपने इसके use, side effect, price के बारे में जाना। मैं आशा कर्ताभूं की आपको यह लेख पसंद आया होगा, वेबसाइट पर दिए गए अन्य लेखों को भी पढ़ें और इस लेख के लिए अपने सुझाव ज़रूर दें। अगर आपको लेख पसंद आया है तो इसे शेयर करना न भूलें, इससे दूसरों को भी लाभ मिलेगा।


This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

This Is The Newest Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: