.

Monday, April 10, 2017

घर पर बनायें सनस्क्रीन लोशन | Homemade sunscreen lotion in hindi

author photo

गर्मियां शुरू हो गईं हैं, और अब समय आ गया है सूरज की रौशनी और ultra violet rays से बचने का। हम सभी जानते हैं कि अगर आप sun से बचना चाहते हैं तो बाजार में आने वाले sunscreen lotion ही हमें बचाते हैं, लेकिन इसके साथ ये भी जानते हैं कि बाजार के sunscreen lotion में chemical मिला होने के कारण ये त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं, तो इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ homemade sunscreen lotion बनाने के बारे में बताएँगे, इससे आप घर पर ही ये लोशन तैयार कर सकते हैं। Homemade sunscreen lotion बनाने में कोई खर्चा नहीं आता है। तो चलिए जानते हैं, घर पर sunscreen lotion कैसे बनायें।

homemade sunscreen lotion kaise banaye

Sunscreen lotion के फायदे:


जब गर्मियां पड़ती हैं तब सूरज की रौशनी बहुत तेज़ हो जाती है, और साथ ही सूरज से ultra violet rays निकलती हैं। यही तेज़ गर्मी और ultra violet rays हमारी skin को नुकसान पहुचते हैं, और इन सबसे हमें सनस्क्रीन लोशन बचाता है। सनस्क्रीन लोशन में ultra violet rays से लड़ने की क्षमता पायी जाती है।


  • घरेलू Sunscreen chemical free होता है।
  • इसकी cost बाजार के sunscreen से बहुत कम होती है।
  • इसके कोई side effect नहीं होते, जबकि बाजार के sunscreen नुकसान कर जाते हैं।
  • यह सभी प्रकार की skin के लिए perfect है।


Homemade sunscreen lotion घर पर बनाए:


हमारे घर पर ही इतने सामान पाये जाते हैं कि हम घर पर कुछ भी बना सकते हैं। घरेलू उपचार हमेशा अच्छे मने गए हैं, इसलिये अगर आप अगर किसी बीमारी से परेशांन हो तो सबसे पहले घरेलू उपचार करें, चलिये अब जानते हैं कि घर पर सनस्क्रीन लोशन कैसे बनाये।

खीरा गुलाबजल:

खीरा सूरज से लड़ने का गुण रखता है, दोनों ही ऐसे तत्व हैं जिनसे चेहरे की स्किन को ठंडक मिलती है, इसलिए जब आप घर से बाहर निकले तो खीरे का रस और गुलाबजल लगाकर ही घर से बाहर निकलें, इससे चेहरा काला नहीं होगा और न ही चेहरे पर कोई जलन होगी।

संतरे का रस और गुलाब जल:

सभी जानते हैं संतरा गर्मियों में पैदा होता है, और इसका रास पीना पेट और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। अगर आप इसे lotion की तरह use करना चाहती हैं तो संतरे के रस में गुलाब जल मिलकर लगाये और घर से बाहर जा रहे हैं तो इसे लगाकर face साफ़ कर लें।

Grape seed oil (अंगूर के बीज का तेल):

Grape seed oil ultra violet rays से लड़ने के काम आता है। 1 table स्पून में 1/4 table spoon विटामिन E oil मिला लें। अगर आपको vitamin E आयल न मिल पाये तक आप विटामिन ई के कैप्सूल भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

एलोवेरा का रस:

एलोवेरा का गूदा एक औषधि है, weight loss , skin problems, पेट की समस्या के लिए इसे सर्वोत्तम मन जाता है। अगर आप sunscreen lotion बाजार का नहीं लगती है तो आप इसे इस्तेमाल करें क्यों कि यही आपकी skin को 100% लाभ पहुचायेगा। इसका गूदा निकालकर चहरे पर 15 मिनट के लिए लगाए रखें।




टमाटर का रस और नींबू:

टमाटर सूरज से होने वाली गर्मी को बाहर निकल देता है और नींबू त्वचा का कालापन दूर कर देता है। अब आपको एक टमाटर में 1/2 नींबू और एक चम्मच गुलाब जल मिलकर चेहरे पर लगाना है, थोड़ी देर लगा राहनर के बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर दे। लाल टमाटर का रस ही इस्तेमाल करें, और ध्यान रखें, ताज़ा रास ही निकालें।

मुल्तानी मिट्टी और बादाम तेल:

दरअसल बादाम का तेल sunscreen lotion में इस्तेमाल किया जाता है, और मुल्तानी मिट्टी पैक बनाने और dust निकलने के काम आता है। pack बनाने के लिये 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच गुलाब जल और 5 बूँद या 8 बूँद बादाम का तेल डालें। अब इसको mix करके चेहरे पर लगाएं।

जैतून का तेल :

जैतून के तेल में थोड़ा मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर एक pack तैयार करें, आप इसमें थोड़ा तिल का तेल मिला सकते हैं, यह सभी तेल सूरज की तेज़ ultra violet rays से बचाते हैं। अगर face pack लगाने के बाद अगर आपको ऐसा लगे की oil ज्यादा है तो 20 minute लगाने के बाद बिना कुछ लगाये सादा पानी से चेहरा धो दें और तौलिये से दबा दबा कर पोंछ दें।

एवोकैडो आयल :

घर में दूध से थोड़ी क्रीम निकाल लें, अब इसमें 8 बूंद एवोकैडो का तेल मिलाकर लगाएं। अगर ऐसा लग रहा है कि पैक पतला है तो इसमें थोड़ा मुल्तानी मिट्टी मिलाएं।

नोट: यहाँ मैंने बहुत सारे sunscreen लोशन बताये हैं, ये सभी अच्छे lotion हैं लेकिन इनको इस तरह से उसे करना है, जैसे की अगर आपकी skin dry है तो आपको oil pack use करने हैं। और अगर आपकी skin oily है तो आपको बिना oil वाले face pack use करने हैं। इस बात का आपको बहुत ही ध्यान रखना है।

Sun tanning removal :

ऊपर हमने बात की की लोशन कैसे बनेंगे और बहुत से लोशन आपको ऐसे भी बताये जिनसे sun tanning भी दूर होती है। इसके अलावा भी अगर आपको कुछ अच्छे homemade sunscreen lotion के साथ sun tanning removal भी चाहिए तो आप नीचे दिए गए face packs use करें।

ककड़ी और दही:

2 चम्मच दही में थोड़ा सा ककड़ी का रस मिला लें, ककड़ी sun tanning को कम करने में मदद करता है, दही skin को smooth करने के काम आता है। यह पैक dry skin और oily skin दोनों के लिए अच्छा काम करता है।




नारियल आयल:

Coconut oil sun tanning के लिए best होता है। अगर किसी की स्किन dry है तो वो इसे use करे, इससे skin काली नहीं पड़ेगी और साथ ही सूरज की रौशनी से भी बेचेगी।

Best face pack for sun screen lotion hindi:

यहाँ मैं आपके लिए एक video लेकर आया हूँ, इसमें मैंने जो कुछ भी मिलाया है उसके बारे में मैं यहाँ बताऊंगा भी, साथ ही आप video भी देखें इससे ये पता चलेगा कि आपको क्या क्या कितना सामान use करना है। ये pack मैं खुद use कर रहा हूँ, और मेरे हिसाब से ये best homemade sunscreen lotion है। चलिये इसके बारे में जानते हैं।

सामिग्री:

  1. मुल्तानी मिट्टी
  2. एलोवेरा का रस
  3. संतरे का छिलका
  4. गुलाब जल
  5. खीरा
  6. हल्दी

इन सभी को mixer में डालकर पीस लें, अगर आपको mixer गढ़ा लक़गे तो इसमें संतरे का रस, गुलाब जल मिलाये, थोड़ा सा mineral water भी मिला सकते हैं। जब सब कुछ मिल जाये तो final product cream जैसा होना चाहिए।

ये भी पढ़ें:


अब आप नीचे दिए हुए इस video को देखें।

Sorry Video aane me thoda time laggega.

आज आपने जो भी सीखा अगर इससे आपको फायदा मिले तो गर्मियों से पहले इसे इतना शेयर करें कि कोई भी sunburn से परेशां न हो, अपने सभी साथियों और रिश्तेदारों के साथ इसे ज़रूर शेयर करें।

1 comments:


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: