.

Sunday, April 02, 2017

खूबसूरत अंडरआर्म कैसे पायें । Dark Underarms Removal in Hindi

author photo

Dark underarms अब एक समस्या बन चुका है, उसका कारण है कि लड़कियों को cut sleaves के कपडे पहनने में दिक्कत आ जाती है, जिससे काले और भद्दे अंडरआर्म्स दिखाई देने लगते हैं, इसी के साथ इनकी ख़ूबसूरती भी कम दिखने लगती है। Beautiful underarms पाने के लिए घरेलू तरीके अपनाए जा सकते हैं। तो चलिये आज जानते हैं dark underarms removal घर पर कैसे बनाये। मतलब कि underarms ka kalapan kaise door kare.

underarms ka kalapan kaise dooe kare, dark underarms care in hindi
Image Source: www.mavcure.com


वैसे तो market में underarms tan removal creams भी आती हैं। और अगर आप अपनी underarms की care home remedies से करना चाहती हैं तो आज मैं आपके लिए ये आर्टिकल लेकर आया हूँ, इसमें आपको मैं बताऊंगा की dark underarms ka gharelu upchar kaise kare. तो चलिए शुरू करते हैं।


बेकिंग सोडा:

Baking soda या इसे खाने वाला सोडा भी कहा जाता है, क्यों कि सोडा कपडे धोने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए आप खाने वाला बेकिंग सोडा मार्किट से ले, और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को underarms पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दे, थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर दें।

आलू का गूदा:

आलू में स्किन का कालापन दूर करने की क्षमता होती है, तो यह अंडरआर्म्स का कालापन भी दूर करता है, इसका इस्तेमाल बड़े बड़े ब्यूटी पार्लर में किया जाता है। इसके लिए आपको एक कटा हुआ आलू चाहिए। काटने के बाद इसे अपनी अंडर आर्म्स पर रगड़ें, तकरीबन 10 तक दोनों अंडरआर्म्स पर लगाएं, फिर इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दे और ठन्डे पानी से धो दें। अगर आप इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं तो आपको 6 हफ्ते में सुन्दर गोर अंडरआर्म्स मिलेंगे।


एलोवेरा का गूदा:

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसके बारे में जितना कहो कम है। मैंने इससे पहले Aloe vera ke fayde ke bare me पहले भी लिखा है। तो हम बात कर रहे थे अंडरआर्म्स का कालापन दूर कैसे करे, आपको हफ्ते में 2 या 3 बार अंडरआर्म्स पर लगाना है, ऐसा 5 हफ्ते तक करें, आपको सुन्दर गोरे underarms मिलेंगे और न इनपर कोई पिम्पल होगा न कोई फुंसी होगी।

नींबू और सोडा:

जैसा की हम सभी जानते हैं नींबू एक natural bleaching agent है, जो की skin tanning remove करता है, जैसे dark underarms remove करने के लिए cream आती हैं। अब आपको नींबू में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलकर लगाना है। हफ्ते में 2 बार 4 हफ्ते तक लगाएं।

नींबू और गुलाबजल:

Beautiful skin पाने के लिए गुलाबजल यानि की rose water हमेशा से use किया जा रहा है। नींबू skin का कालापन दूर करता है, और जब गुलाब जल इसके साथ शामिल होता है तो असर double हो जाता है। आप इसे हफ्ते में 2 बार और 4 हफ्ते तक इस्तेमाल करें। और अगर ज्यादा काले underarms हो तो थोड़ा बेकिंग सोडा भी मिला लें।

खीरा और गुलाबजल :

आपने ध्यान दिया हो तो जब भी कोई face pack लगाया जाता है तो आँखों को cotton से साफ़ करके उसपर गुलाब जल लगाने के बाद खीरे का टुकड़ा रखा जाता है। इससे आँखों का कालापन और काले घेरे दूर किये जाते हैं। और knowledge के लिए मैं आपको बता दूं जो home remedies for dark circle होती हैं, वही घरेलू नुस्खे अंडरआर्म्स के कालापन दूर काने के लिए use किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी और संतरे का रस:

मुल्तानी मिट्टी में dirt को खींचने का गुण पाया जाता है और संतरे के रस या संतरे का छिलका पिसा हुआ है तो इसे भी use किया जा सकता है, इसमें skin tanning  removal क्वालिटी पायी जाती है। संतरे के रास में मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा गुलाब जल मिलाकर घोल बना लें, अब इस घोल को underarms का कालापन दूर करने के लिए हफ्ते में 2 या 3 बार लगाये। 


बेसन और संतरे का रस:

बेसन की उबटन का प्रयोग सदियों से किया जा रहा है, चाहे चहरे पर लगाये या कहीं भी इसका असर बराबर रहता है| तो अंडरआर्म्स के लिए बेसन और संतरे का रस मिलकर घोल बनाये और २० मिनट के लिए लगाये,ऐसा हफ्ते में २ से ३ बार करें| 5 हफ्ते में आपको gore underarms मिलेंगे|

काले अंडरआर्म से बचने के लिए क्या करें:

जैसा की हम सभी जानते हैं की काले अंडरआर्म शर्मिन्दगी महसूस करता है और साथ ही आपका confidence भी कम कर देता है| ऐसे में काले अंडरआर्म होने से बचना चाहिए, हम अक्सर कुछ गलतिय करते हैं, जिनके बारे में ध्यान न देने के कारण हमें फिर बाद में पछतावा होता है| तो आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए|
  • अंडरआर्म को कभी भी Bleach न करें, क्यों की यह एरिया बहुत ही sensitive होता है|
  • बाज़ार में मिलने वाले Underarms roll-on का use न करें, ये छिद्रों को बंद कर देता है और जिससे छोटी छोटी फुन्सिया निकल आती हैं|
  • Razor का use अंडरआर्म पर नहीं करना चाहिए, ये स्किन को hard and black बनाता है साथ ही बालों को भी मोटा कर देता है|
  • अंडरआर्म पर पाउडर का use नहीं करना चाहिए ये भी स्किन को कला और हार्ड बनाता है साथ ही छिद्रों को बंद करके छोटे छोटे दाने पैदा करता है|
  • फालतू के experiment कभी न करें, जब तक किसी विशेषज्ञ की राय न ले तब तक अपनी मर्ज़ी से कोई experiment न करें|

मेरा सुझाव आपको घरेलू नुस्खे बताना है, लेकिन अगर आप अगर underarms removal creams के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें बताये, अगर आपको हमारा यह article पसंद आया हो तो लोगो के साथ शेयर करना न भूले क्यों की शेयर करना केयर करने के बराबर ही है|

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: