.

Tuesday, March 28, 2017

10 बुरी आदतें जिससे बढ़ता है वजन | Weight Badhne Ke Karan In Hindi

author photo

वजन बढ़ने के क्या कारण हैं: जाने अनजाने हम कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिनका खामियाजा हमें जिंदगी भर भरना पड़ता है , उनमे से एक है weight badhna. तो आज इस लेख से हम जानेंगे कि वजन बढ़ने के कारण  क्या है। उन सभी बातों पर विचार करेंगे जिसके कारण weight बढ़ता है। जिनमे कुछ ऐसी छोटी छोटी गलतियां हैं जो की हम अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में करते हैं, और फिर हम बाद में पछताते हैं। लेकिन मैंने देक्ज है कि बहुत से लोग ये जाएँ ही नहीं हैं कि किन कारणों की वजह से वजन बढ़ रहा है, तो ऐसे ही लोगों के लिये मैं यह र्आर्टिकल लेकर आया हूँ। तो चलिए दोस्तों जानते हैं weight badhne ke karan क्या हैं।

weight badhne ke karan

वजन बढ़ने के कारण (Weight Badhne Ke Karan):


वजन बढ़ने के कारण में हम उन कारणों के बारे में चर्चा करेंगे जो की हम अक्सर अनजाने में करते है। हमें पता भी होता है कि ऐसा करेंगे तो मोटापा बढ़ जायेगा, लेकिन हम इसकी फिर भी वही काम करते हैं, जो की गलत है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते है  जिन्हें wajan badhne ka karan नहीं पता चल पाता , तो ऐसे ही लोगों के लिए हम आज यह article लिखने जा रहे हैं।

1. सुबह नाश्ता न करना:

कुछ लोगो। की मैं बात नहीं कर रहा हूँ, india में मैंने देखा है कि mostly लोग सुबह के नाश्ते का मतलब समझते हैं चाय और उसके साथ बिस्कुट,जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। रात को हम लगभग 10 बजे खाना खाते हैं और आम तौर पर 7 बजे maximum लोव उठते हैं, तो लगभग 9 घंटे का gap हो जाता है, और ऐसे में अगर आप केवल चाय पीते हैं तो आपके पेट में एसिड के अलावा और कुछ नहीं रहता। तो जानते हैं सुबह न खाने के क्या नुकसान है।

  • शरीर में energy नहीं रहती।
  • पाचन शक्ति कमज़ोर होती है।
  • Calories बढ़ने लगती हैं।
  • Acid की मात्रा बढ़ जाती है।
  • Lever कमज़ोर हो जाता है।


2. कम नींद लेना:

रात को देर से सोना और फिर सुबह जल्दी उठ जाना, यह अछि बात नहीं है। एक काम करने वाले शरीर को कम से कम 7 से 8 घंटे सोने की ज़रुरत है। ऐसे में अक्सर सुबह सर भारी भारी सा रहता है। अगर आप यह आदत नहीं सुधारते हैं तो ये problems आ सकती हैं और आपका वजन तेज़ी से बढ़ने लगता है। कम नींद लेने से क्या क्या परेशानी आती हैं।

  • अनिद्रा की शिकायत हो जाती है।
  • रात का खाना सही से नहीं पचता।
  • Depression की प्रॉब्लम आती है।

3. टीवी देखते हुए खाना:

आप सोच रहे होंगे कि टीवी देखते हुए खाना खाने से मोटापा कैसे बढ़ता है, तो मैं आपको बता दूं, एक आम आदमी अपना खाना 15 से 20 मिनट में खा लेता है। जो की टीवी देखने वाला 30 से 45 मिनट तक लगा देता है। और आप टीवी देखते देखते कितना खा जाएंगे यह आपको पता नहीं चल पाता। यहाँ तक तो ठीक है फिर इसके बाद अगर आपका खाना चल रहा है और कपिल शर्मा का शो आ रहा है तो जब तक वो complete नहीं हो जाता तब तक उठने का भी मन नहीं होता। जबकि हमें रात का खाना खाने के बाद टहलना चाहिए।

ये भी पढ़ें:


4. समय से खाना न खाना:

आपके शरीर से खाना पचाने का एसिड बनता है जो कि खाना खाने के पहले निकलने लगता है और आपको भूख लगना शुरू हो जाती है। अगर आप यह टाइम miss कर देते हैं तो आपकी भूख ख़तम हो जाती है और आपके शरीर में मौजूद एसिड गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को पैदा करने लगती है। इन्ही कारणों की वजह से आपके शरीर का वजन बश्ने लगता है।

5. बाहर का खाना खाना:

बाहर का खाना खाना कोई गलत बात नहीं है, लेकिन बाजार में मौजूद fast food और extra cheese खाना सेहत के लिए हानिकारक है। आज कल खाने को tasty बनाने के लिए chemicals का use किया जा रहा है। इसलिए बाहर का खाना खाने से बचे। fast food को हफ्ते में एक बार लिवा जा सकता है और वो भी ऐसी जगह का हो जिस प् आपको trust हो। fast food में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे motapa बहुत ही जल्दी बढ़ता है।

6. जल्दी जल्दी खाना:

एक तरफ धीमे खाना खाना भी अच्छा नहीं है और उससे भी ख़राब है जल्दी जल्दी खाना खाना। जल्दी खाने से  हम खाने को अच्छे से चवा नहीं पाते हैं, साथ ही खाना खाने में जो energy हम लगाते हैं वो भी नहीं निकलती, तो ऐसे में weight badhta है।

7. तनाव के कारण :

अगर आपको tension है तो केवल मोटापा ही नहीं बढ़ता, बल्कि इससे आपको कई और गंभीर बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज हो जाती है। यही होता है जब हम तनाव में खाना खाते है, तो हमारा दिमाग खाने की तरफ नहीं होता है और हम ज्यादा या बहुत कम खाते है। tension में होने के कारण दिमाग हमारे खाना खाने और पेट भरने के संकेत नहीं दे पाता है। यही weight badhane ke karan होता है। 

8. शराब पीना :

पेट की समस्याएं पैदा करने के लिए शराब जिम्मेदार होती है, साथ ही यह हमारे मस्तिष्क से message लेने और देने के कामो को बंद कर देती है। अगर आप खा रहे हैं तो कितना खा रहे हैं यह नहीं पता चल पाता है और साथ ही शराब शरीर की क्रियाओं में बाधा डालती है जिससे शरीर में बनने वाली ऊर्जा बाहर नहीं निकल पाती है और यह weight badhane का काम करने लगती है, तो शराब पीना भी वजन बढ़ने का कारण होती है।

9. दिनभर बैठ कर काम करना:

जैसा की मैंने ऊपर भी बताया है कि जब आप कोई काम नहीं करेंगे तो आपके शरीर में बनने वाली ऊर्जा बाहर नहीं निकल पाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है। जब आप दिन भर बैठे रहेंगे तो आप काम कैसे करेंगे, और काम नहीं करेंगे तो मोटापा तो बढ़ेगा ही।

10. कम पानी पीना:

पानी अमृत से कम नहीं, अगर आप कम पानी पीते हैं तो आपको एक नहीं कई बीमारियां घेर लेती हैं। इसलिए आपको पता होगा कि आप दिन भर में कम से 4 लीटर पानी गर्मियों में पीना है और शर्दियों में 3 लीटर पानी पीना भी ज़रूरी है। skin, hair problems और पेट की समस्याओं के लिए, lever problem के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है।

11. योग या व्यायाम न करना:

हफ्ते में 3 से 4 बार व्यायाम करना सेहत के लिए लाभदायक है। जो लोग न तो टहलते हैं या कम से कम दिन में एक बार 20 मिनट योग नहीं करते उनका weight बढ़ जाता है। शरीर को बिलकुल भी न हिलाना भी weight badhne ke karan है।

आपको मैंने जो वजन बढ़ने से बचने के लिए कुछ उपाय बताए हैं, यही कुछ ऐसे कारन हैं जिनकी वजह से weight बढ़ जाता है।

अगर आपको मेरे इस आर्टिकल से ज़रा सा भी फायदा मिला है तो दूसरों को भी फायदा पहुंचाए क्यों कि दूसरों का ख्याल रखना सुखद अहसास दिलाता है।

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: