.

Tuesday, October 04, 2016

[बेकिंग सोडा पीने से फायदे] Baking Soda Ke Fayde | Baking Soda Benefits

author photo

बेकिंग सोडा ऐसा घरेलु उत्पाद है जो सभी के घरों में पाया जाता है। बेकिंग सोडा का प्रयोग किचन में राजमा, चना, छोले को फूलने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मैदा को नरम और फुलाने के लिए किया जाता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि बेकिंग सोडा को बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। बेकिंग सोडा पीने से बहुत फायदे (Baking soda ke fayde) होते हैं, पथरी में, पेट फूलने पर, यूरिनरी इन्फेक्शन, एसिडिटी और भी बहुत सी बीमारियों में इसका प्रयोग होता है। दांत चमकाने में भी सोडा का प्रयोग किया जाता है, चलिये जानते हैं कैसे इसका प्रयोग करें।


baking soda peene ke fayde- बेकिंग सोडा के फ़ायदे


एसिडिटी (Acidity) के लिए:

जब हमारे शरीर में एसिड की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है तो जलन होने लगती है फिर आप अगर दवाई लेते हैं तो सही होता है या कभो कभी नहीं भी होता है। हर बीमारी के लिए दवाई तुरंत लेना सही नहीं है , पहले आप घरेलु उपचार ले। एसिडिटी के लिये एक गिलास में 1 या 2 चम्मच सोडा डालकर तुरंत पी जाये। एसिडिटी के लिए नमक और नींबू का प्रयोग न करें।


किडनी पथरी (Kidney Stone) के लिए:

रोजाना एक गिलास पानी में 2 चम्मच सोडा डाल कर पीना आपकी किडनी की स्टोन बाहर आ सकती है। आप इस उपचार के अलावा दूसरा उपचार साथ में कर सकते हैं। सोडा लेने के 1 महीने बाद अल्ट्रासाउंड ज़रूर कराये।


ब्लैडर इन्फेक्शन में:

जब ब्लैडर में एसिड की मात्रा बहुत अधिक हो जाती है तो इस स्थिति में ब्लैडर में एसिड जलन पैदा करने लगता है या कभी कभी छाले भी पड़ जाते हैं, अगर ऐसा हुआ है तो एक गिलास खली पेट बेकिंग सोडा आपके लिए फायदेमंद रहेगा।


स्किन केयर (Skin Care) के लिए:

बहुत अधिक गर्मी होनर के कारण जब हमारी त्वचा पर दाने निकल आते हैं तो इसका मतलब है कि स्किन की अंदर की सतह में एसिड की मात्रा बढ़ गयी है, जिसे बैलेंस करने के लिए सोडा पीना लाभकारी है। इससे आपके शरीर में मौजूद ख़राब तत्व के साथ सारा एसिड बाहर आ जायेगा और आपके फेस से दाने गायब हो जायेंगे।


पेट फूलने पर :

अधिक खा लेने पर या किसी कारण से यदि आपका पेट फूल गया है और गैस पास नहीं हो रही है तो एक बड़ी चम्मच सोडा पानी में मिलाकर पी ले निश्चित ही आपको आराम मिलेगा।


गले के दर्द में :

अगर एसिड के कारण गले में इंफेक्शन हो गया है और दर्द भी होता है, तो इसे पीने से आपका एसिड लेवल तो कम होगा ही साथ ही दर्द में भी राहत मिलेगी।


दांत सफ़ेद (White Teeth) करने के लिए :

अगर आपके दांत किसी वजह से पीले पद गए हैं तो आपको मंहगे प्रोडक्ट या डॉक्टर के पास जाने की ज़रुरत नहीं है अगर आपके पास बेकिंग सोडा है तो घर पर ही आप अपने दांतों को चमका सकते हैं, इसके लिए आपको 1 चम्मच नीबू और एक चम्मच सोडा की जरूरत है| सोडा को प्लेट पर एक जैसा फैला दे और उसपर नीम्बू की बूंद डाले जैसे ही झाग बने उसे ब्रुच या ऊँगली से दांतों पर लगाये| ऐसे ही पूरा एक चम्मच सोडा दातो में लगा कर 5 मिनट बाद पानी से साफ़ कर दें|



ये कुछ ही प्रयोग हैं जो मैं आपको बता रहा हूँ लेकिन इसके अलावा भी कई बीमारियों में बेकिंग सोडा फायदा करता है, इस लिए अगर कोई बेकिंग सोडा को हफ्ते में 3 बार पीता है तो उसको ऊपर दी गयी बीमारियाँ नहीं होंगी | लेकिन अगर किसी को ये बीमारी है तो 15 दिन तक बेकिंग सोडा का रोजाना इस्तेमाल करके देखे फायदा मिलेगा|



तो बेकिंग सोडा के फ़ायदे (Baking soda ke fayde) आपने जाने जाने| अगर आपको ये आर्टिकल या कोई भी आर्टिकल पसंद आया है तो अपने दोस्तों में शेयर करे | शेयर करने के लिए whatsapp और facebook का use करे|


This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: