.

Thursday, September 29, 2016

[करेला खाने के अदभुद फायदे] Karela Khane Ke Fayde

author photo

डायबिटीज और खून साफ करने के लिए सबसे कारगर किसी फल अथवा सब्जी को अगर माना गया है तो वो है, करेला । करेला एक ऐसा फल है जोकि खाने में कड़वा होता है लेकिन करेला खाने के फायदे (Karela khane ke fayde) गिनाना कठिन हो सकता है। एक शोध के हिसाब से 10 -15 दिन के अंदर एक बार करेला ज़रूर खाना चाहिए। करेला हमारे शरीर के कुछ ज़रूरी तत्वो की पूर्ति करता है। जैसे की प्रोटीन , कार्बोहाइड्रेड, मैग्नीशियम जैसे तत्वों की कमी पूरी करता है। इसका उपयोग किन किन बीमारियों के लिए लाभकारी होता है इसपर ध्यान देते हैं।

karela khane ke kya fayde hain, करेला खाने से लाभ



डायबिटीज (Diabetes) के लिए :

डायबिटीज की समस्या से आज कौन परेशान नहीं है, भाग दौड़ भरी और कम उम्र में टेंशन लेनेबकी वजह से डायबिटीज के रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। करेले को आप कई तरह से ले सकते हैं, चाहे आप इसे पाक ले, या उबाल कर ले या आप इसका जूस भी ले सकते हैं। इसके लिए एक special juice कैसे तैयार करें ये मैं आपको आर्टिकल के आखिरी में बताऊंगा।


रक्त शुद्धि (Blood Purification) में :

खून साफ करने के लिए भी करेले का प्रयोग किया जाता है, अगर आपके चेहरे पर फोड़े या मुहासे रहते हैं तो इसका मतलब है कि आपको खून साफ करना होगा, जिसके लिए सबसे आसान तरीका है करेले को खाना। हफ्ते में 2 बार करेले की सब्जी और एक दिन छोड़कर करेले का जूस पिए।


रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने के लिए:

अगर आपके शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता नहीं है तो आपका शरीर केवल एक ढांचा है, ऐसे तन को रोग जल्दी लगते हैं और सही भी नहीं होते हैं। इसलिए body की immunity बढ़ाना बहुत ज़रूरी है।


दमा (Asthma) के मरीज के लिए:

अस्थमा का मरीज अगर करेले का सेवन करने लगे तो उसे बहुत आराम मिलता है, लेकिन दमा में मसाले और तला हुआ खाना खाना मन होता है इसलिए मरीज जो बिना मसाले का उबला हुआ करेला खाना चाहिए।


हीमोग्लोबिन बढ़ाने में:

हीमोग्लोबिन की समस्या से परेशां लोगो को करेला खाना चाहिए, यह रक्त की शुद्धि भी करता है इसके बारे में मैंने ऊपर पहले ही बता दिया है। करेला शुद्ध रक्त की मात्रा को बढ़ाता है।

 

 
मोटापे पर कंट्रोल :

रोजाना करेला खाने से आप अपने मोटापे को control कर सकते हैं, अगर आप बहुत अधिक मोटे हैं तो आपको और भी उपाय करने होंगे परंन्तु यदि आपने अपना बजन कंवकिया हुआ है तो करेला आपके बजन को संतुलित करेगा, मगर इस बात का ध्यान रहे करेला तला हुआ नहीं हो।


भूख बढ़ाने में:

कड़वा खाना किसे अच्छा लगता है अगर बात सेहत की हो तो सब जायज है। अगर आपको भूख कम लगती है तो करेला खाना शुरू कर दे, क्योकि करेला खाने से खाना जल्दी पच जाता है,पाचन तंत्र अच्छा हो जाता है।



करेला का जूस कैसे तैयार करे: 

करेला का जूस तैयार करने के लिये आप को क्या चाहिए नीचे लिस्ट देखे-
करेला - 1
लौकी - 80 ग्राम
टमाटर- 2
खीरा- 1/2
जीरा- 1/2 चम्मच
काला नमक- स्वादानुसार


इन सभी को मिक्सर में डाल दे , और पीस कर एक गिलास में डालकर पी ले। इसको सुबह खाली पेट पीना है और इसको पीने के 1 घंटे तक कुछ ना ले। इसका डेली सेवंन करने से आपको डायबिटीज की समस्या के साथ बहुत सी बीमारी नहीं होंगी।

ये तो आपने जाना करेला खाने से क्या क्या लाभ  (Karela khane ke fayde) है और इससे कौन कौन सी बीमारियों में फायदा होता है। इसके साथ ही आपने करेले का जूस बनाना सीख और इसके फायदे जाने। अगर आपको भी इससे जुड़ी कोई जानकारी है तो आप हमें बताये। हम इस आर्टिकल में बदलाव करके आपका नाम देंगे।


This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: