.

Thursday, December 01, 2016

[एेलाेवेरा से फायदे] Aloe Vera se kya fayde hain | Aloe vera Benefits

author photo

धरती पर कुछ चीज़ को भगवान ने ऐसा बनाया है जिसे आप किसी तरह से प्रयोग करे आपको पक्का फायदा होगा उन्ही में से एक है एलोवेरा. एलोवेरा को खाने से भी फायदे हैं और इसे लगाने से भी फायदे हैं. आज हम जानेंगे की एलोवेरा से क्या फायदे (Aloevera ke fayde) होते हैं| एलोवेरा लगाने से क्या फ़ायदे हैं  , एलोवेरा को कैसे प्रयोग किया जाता है. 

एलोवेरा से जितने भी उपचार किये जाते हैं वो सभी कारगर हैं मैं आपको जो भी उपचार बताऊंगा वो सारे अजमाए हुए हैं जिनमे से कुछ को मैंने खुद प्रयोग किया है. आप शायद विश्वास न करे लेकिन मैं आपको बता दूँ एलोवेरा बहुत ही जल्दी असर करता है. 

aloe vera lagane se fayde




एलोवेरा एक नेचुरल औषधि है जिसे की डायरेक्ट प्रयोग किया जाता है इसमें पल्प यानि की गूदा होता है जो कि ज्यादा दिनों तक नहीं रह पाता. ये जल्दी ही ख़राब हो जाता है. चुकी हे एक नेचुरल मेडिसिन है तो इस्तेमाल करने से पहले आप इसका स्किन टेस्ट ज़रूर कर ले. क्यों की मैंने देखा है की कुछ लोगो को एलोवेरा फायदा नहीं करता है, जबकि उल्टा असर करने लगता है. इससे लोगो को एचिंग होने लगती है किसी किसी के लाल धब्बे पड जाते हैं किसी की स्किन में स्वेलिंग आ जाती है.फिर भी अगर आप एलोवेरा के गुणों को गिने तो कम ही है. पेट के रोगो के लिए एलोवेरा प्रयोग किया जाता है, स्किन के रोगो के लिए एलोवेरा प्रयोग किया जाता है, हेयर प्रॉब्लम के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए डिटेल में जानते हैं की एलोवेरा की कैसे कैसे प्रयोग करे और इसके क्या फायदे हैं.


१. चेहरे की झुर्रियां दूर करे: 

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां या झाईया हो गयी हैं तो आप एलोवेरा को प्रयोग करे. झुर्रियों के इलाज के लिए मैंने भी इसका प्रयोग किया है. मेरे लिए इसका रिजल्ट बहुत ही अच्छा रहा. आप अगर विश्वास करे तो एलोवेरा बेस्ट मेडिसिन है इसके लिए. आप एलोवेरा के गूदे को थोड़ा सा ले ले और इसे पूरे फेस पर लगाए. और थोड़ी देर के लिए मालिश करे. ऐसा वीक में ३ बार करे. १००% फायदा होगा.


२. चहरे के कालेपन के लिए:

अचानक चेहरा थोड़ा काला होने लगा हो या स्किन में दाग धब्बे हो गए हो तो भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसको भी डायरेक्ट चेहरे पर लगाना है. एक दिन छोड़कर लगाए.

३. सनबर्न हो जाने पर:

अगर गर्मियों में आपको सनबर्न हो गया हो और चेहरे पर जलन हो रही है तो आप इसके लिए एलोवेरा को ही लगाए. आपके चेहरे की टैनिंग बहुत जल्दी चली जाएगी और चेहरा पहले जैसा चमकने लगेगा. उसे लगाने से चमक भी आएगी और स्किन टाइट भी हो जाएगी.


४. बालो को कंडीशनर करे: 

धरती पर पाया जाने वाला ये सबसे अच्छा और सबसे सस्ता कंडीशनर है. इसके गूदे को पहले इकठ्ठा निकाल ले फिर इसे मिक्सर में डालें और लिक्विड में कन्वर्ट कर ले. फिर बालो में इसे उंगलियों से लगाए २० से ३० मिनट में धो दे. आप इसको बाल सूखने के बाद फील करे. आप इसकी तारीफ करते थक जाएँगी.

५. बालो को हेल्थी बनाने मे: 

ये एक अच्छा कंडीशनर तो है ही साथ ही इसको उसे करने से बाल का पतलापन दूर हो जाता है. बालो में चमक आ जाती है.

६. पेट में गैस हो जाने पर: 

अगर गैस का प्रॉब्लम है तो एलोवेरा बेस्ट है इसको आवले के रस में मिलाकर लिया जाये तो पेट का कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगा. आप डेली २० ml एलो वेरा को २० ml आवले के रस के साथ ले. और इसमें इतना ही साफ़ पानी भी मिलाये. आप इसे खाली पेट पी ले, आपको पेट से जुडी सारी प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जायेगा.

७. शेविंग क्रीम की तरह: 

शेविंग क्रीम हमारी स्किन को ख़राब कर देती हैं. इसके लिए आप अपनी खुद की शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हाँ एलोवेरा के गूदे को शेविंग क्रीम की जगह लगा कर शेव करे. आपकी शेव बहुत ही मुलायम बनेगी और स्किन भी साफ़ रहेगी.

८. ब्लड साफ़ करने में: 

एलोवेरा को डेली जूस के रूप में लेने से आपकी बॉडी का ब्लड साफ़ हो जायेगा. और आपकी स्किन का ओरिजिनल कलर निखर कर बाहर आ जायेगा. फेस पर ग्लो भी आएगा साथ ही चहरे पर फुंसिया नहीं होंगी.



९. जॉइंट पैन में: 

अगर जॉइंट पैन का प्रॉब्लम है तो डेली एलोवेरा पिए. जॉइंट पैन भी ख़तम होगा साथ ही पेट की समस्या दूर हो जाएगी.

१०. फटी एडियों मे: 

अगर आपकी एडियाँ फट गयी हैं तो घबराने की कोई बात नहीं. इसे लगाए और आपकी एडियाँ जल्दी ही सही हो जायेंगे.


अभी आपने एलोवेरा के फायदे (Aloevera ke fayde) के बारे में जाना. आप अगर आज से इसका प्रयोग करेंगे तो कल से आपको फायदा शुरू हो जायेगा. एलोवेरा एक असरदार दवा है. इससे डायबिटीज ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल होता है. इसके साथ ही जैसा आपने जाना की यह ब्यूटी और पेट के रोगो के लिए बहुत असरदार है. तो आज से एलोवेरा का प्रयोग करे और एलोवेरा के फायदे जाने.

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: