.

Saturday, February 04, 2017

[मोटापा कम करने के लिए योग] Pet Kam Karne Ke Liye Yoga

author photo

motape weight loss ke liye yoga


योग से मोटापा कम कैसे करें : मोटापे की बात की जाये तो ये जानना ज़रूरी है की आखिर मोटापा क्या होता है आज के इस आर्टिकल में मैं फुल डिटेल में बात करने वाला हूँ. मोटापा (पेट) कैसे कम किया जाये और इसके लिए कौन कौन ये योग हैं जिन्हे करने से मोटापा कम हो जायेगा. मोटापे में क्या खाना चाहिए क्या खाना कम करने से मोटापा कम किया जा सकता है आखिर लोग क्यों हो जाते हैं मोठे. ऐसे ही कई सारे सवालो के जवाबो के साथ मैं आज ये आर्टिकल लिखने जा रहा हूँ.
वैसे मोटापे में अगर देखा जाये तो केवल शरीर ही मोटा या भारी नहीं होता है बल्कि इसके साथ ही ह्रदय रोग और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारिया आ जाती हैं. इसके अलावा कई ऐसी भी बीमारिया आ जाती हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं. मोटापे की भी स्टेजेस होती हैं आप किस स्टेज में हैं ये जानना बहुत ज़रूरी होता है. अगर अभी अभी मोटापा शुरू ही हुआ है तो कण्ट्रोल करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और फिर आप जितना टाइम लेते जायेंगे उतना ही प्रॉब्लम बढ़ जाएगी.



मोटापे का क्या कारण होता है:

जब बॉडी में फैट (चर्वी) या वसा अधिक मात्रा में जमा होने लगता है तो यही फैट मोटापे का कारण बन जाता है. महिलाओ और पुरुषो में अलग अलग तरीके से फैट जमना स्टार्ट होता है अगर कोई मेल मोटा होना शुरू हो रहा है तो उसकी बॉडी में उसके पेट के ऊपर फैट जमना शुरू हो जाता है. इसी लिए आपको ये ध्यान देना चाहिए कही आपके पेट पर फैट तो जमा नहीं हो रहा है. अगर ऐसा है तो आपको जल्द ही एक्शन लेने की ज़रुरत है.
वही अगर महिलाओ की बात की जाये तो महिलाओ में उनके कूल्हे अर्थात नितम्बो के ऊपर फैट जमना शुरू होता है फिर इसके बाद धीरे धीरे बॉडी के दूसरे पार्ट्स में भी मोटापे का असर आने लगता है. आपकी बॉडी में जब फैट का जमना आप महसूस ही कर पाए तब से ही आपको इसके लिए कोई न कोई उपाए करना शुरू कर देना चाहिए.
अगर देखा जाये तो वासा या फैट हमारी बॉडी के लिए एक बहुत ज़रूरी तत्व है लेकिन अगर यही तत्व की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो ये बॉडी की अलग- अलग पार्ट्स में जमने लगता है. हमारी बॉडी में फैट न जमने पाए इसके लिए फिजिकल वर्क करना बहुत ज़रूरी है जो लोग बैठकर काम करते हैं और साथ में कोई योगा नहीं करते हैं उन्हें मोटापा आने के ज्यादा चान्सेस होते हैं.


क्या खाना कम खाने से मोटापा कम होता है:


जो लोग ज्यादा खाना खाते हैं तो उनके पेट के पास और जांघ पर फैट जम जाता है. इससे उन्हें कई दिक्कते आती हैं. उनकी मासपेशिया कमज़ोर हो जाती हैं. अधिक मीठा खाने, शराब पीने, जल्दी जल्दी खाने, गरम जगह रहने, गरम पानी से नहाने से भी मोटापा आ जाता है. लेकिन खाना कम खाने से मोटापा कम नहीं किया जा सकता है. लेकिन जब बॉडी को काम करने के लिए कही से कोई एनर्जी नहीं मिलती तो वो जमा हुए फैट को जलाकर अपना काम निकलता है इससे फैट तो कम होने लगता है लेकिन शरीर में कमजोरी आ जाती है. लेकिन अगर कोई इस मेथड से पतला होना चाहता है तो आप सावधान रहे. क्यों की आप इस विधि को ज्यादा नहीं अपना सकते, क्यों की आप फैट को जलाने के साथ साथ अपने बाकी अंगो की आवश्यकता की पूर्ति नहीं कर पाएंगे.
इस लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप भोजन की मात्रा को कम कर दे. साथ ही कुछ फिजिकल वर्क जैसे की घर पर ही एक्सरसाइज करना या योग करना ये आपके शरीर को बैलेंस करेगा जिससे की बॉडी में ज्यादा फैट जमा नहीं होगा. और संतुलित भोजन करने से आपकी बॉडी का फैट भी बर्न होता रहेगा. साथ ही योग से भी, जमा फैट कम हो जायेगा, और योग करने से बॉडी का शेप भी चेंज हो जायेगा. मोटापे से केवल शरीर मोटा ही नहीं होता बल्कि उसकी सुंदरता भी चली जाती है.




मोटा होने से क्या हानि है:


मोटापा आने से कोई भी रोग आ सकता है लेकिन आज कल के टाइम में नहीं कहा जा सकता कि मोटापे से क्या नहीं हो सकता है , देखा जाये तो कुछ कॉमन प्रोब्लेम्स ये भी हैं कि मोटे व्यक्ति को प्यास ज्यादा लगती है और उसकी बॉडी में पानी की मात्रा भी ज्यादा रहती है. मोटा होने से बॉडी की रोग से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है या ये कहा जाये की उसकी इम्युनिटी कम हो जाती है. जिससे कि वो किसी रोग से लड़ नहीं पाता और उसकी बॉडी रोगो का घर बन जाती है.
मोटा हो जाने से खाया हुआ भोजन अच्छे से पच नहीं पाता है. जिससे कि बॉडी में आलस बना रहता है और बहुत नीद आती है. ज्यादा चढ़ने और उतरने से भी दिक्कत हो जाती है. स्वांस का भी प्रॉब्लम हो जाता है. मोटे लोगो को कब्ज (कॉन्स्टिपेशन), बवासीर (पाइल्स), मधुमेह (डायबिटीज), जोड़ो का दर्द, जोड़ो में सूजन आ जाना, दमा का प्रॉब्लम हो जाना, हार्ट प्रॉब्लम होना ये सारी बीमारिया कॉमन हैं. इसके अलावा भी कई सारे रोग आ जाते हैं.


मोटापा कम करने के सलूशन:


मोटापा कम करने के लिए आज कल मार्किट में कई उत्पाद मिल रहे हैं कई तरह की दवाई और कई तरह की बेल्ट. आज कल तो प्लास्टिक और रबर के कपडे भी मिल रहे हैं जिससे आप तुरंत काम मोठे नज़र आएंगे लेकिन उससे आपको बहुत दिक्कत हो सकती है. हलाकि लोग अपनी अपनी सहूलियत के हिसाब से प्रोडक्ट और मेडिसिन ले रहा है.
कुछ मेडिसिन ऐसी भी आती हैं जो ये बताती हैं की आप बिना खाना खाये अपनी बॉडी के बजन को काम कर सकते हैं और आपकी बॉडी में पूरी एनर्जी बानी रहेगी मैं मंटा हूँ ऐसी टेबलेट होती भी होंगी लेकिन इनका जयदा दिनों तक सहारा नहीं लिया जा सकता है ये ज़र्रोर आपकी बॉडी के किसी न किसी पार्ट को नुक्सान या कमज़ोर कर रहे होंगे.
बॉडी के बढे हुए फैट को काम करना ही केवल मोटापा काम करना नहीं कहलाता है जबकि बॉडी को फिर से उसी शेप में लाना और फिट बनाना ही मोटापा काम करना है. अगर मोटापे को काम करना ही है तो आपको ये दो बाते ध्यान रखनी चाहिए जिसे करने से आप फिट हो जायेंगे.


     1.     Santulit (Balanced) Bhojan: 

संतुलित भोजन करने से ही आपकी बॉडी फिट रह सकती है. आपको केवल उतना ही खाना है जितने में आपकी बॉडी को एनर्जी मिल जाये. बैलेंस्ड फ़ूड का मतलब ये भी है कि आप हर तरह के फलो को भी खाये. मौसम में आने वाले फलो को तो ज़रूर खाना चाहिए. साथ ही पालक, मूली, लौकी, करेला और भी हरी सब्जियों को खाये. बादी सब्जिया जैसे की कद्दू, अरबी, कटहल, बैगन, भिन्डी से बचना चाहिए या बहुत कम खाना चाहिए.



खाने से जुडी कुछ बातो को ज़रूर ध्यान रखना चाहिए 
  1. दूध , घी , माखन , आयल से वासा ज्यादा बनता है इस लिए इनसे बचना चाहिए या बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए.
  2.  दही मिल्क के प्रोडक्ट के लिए अच्छा ऑप्शन है ज्यादा मोटे व्यक्ति को दही ही खाना चाहिए बस उसमे मलाई नहीं होनी चाहिए दूध की जगह और घी की जगह अगर हमेशा दही का इस्तेमाल किया जाये तो ज्यादा अच्छा है. ये स्किन और बालो को भी अच्छा करता है.
  3.  गेंहू , चना का सेवन कम करना चाहिए
  4.  बादाम, अखरोट, मूंगफली नहीं खानी चाहिए.
  5.  ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए. इस लिए चीनी का प्रयोग कम करे और शुगर फ्री टेबलेट का प्रयोग करे.
  6.  मिठाईयों से बचे मार्किट में आने वाली शुगर फ्री मिठाई केवल एक झूट होता है इस लिए ऐसी मिठाईयों से भी बचना चाहिए.
  7.  मांश और अंडा का सेवन भी काम कर देना चाहिए.
  8.  पनीर भी काम खाना चाहिए.
  9.  चावल को भी काम ही कर दे और वो भी केवल वही चावल कहए जिसको की खुले बर्तन में पकाया गया हो और उसका पानी निकल दिया गया हो.
  10.  जितनी भूख हो उससे २५% काम खाना खाना चाहिए.
  11.  वीक में एक बार बिना अनाज के रहना चाहिए तब आप केवल फल ही खाये और वो भी सीमित.
  12.  ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए पानी में थोड़ा नार्मल पानी मिक्स कर ले.


     2.     योग और एक्सरसाइज करे: 

इसमें कोई शक नहीं की योग करने से मोटापा काम होता है बल्कि मैं कहता हूँ की योग हर बीमारी की दवा है. चलिए जब बात फैट काम करने की हो रही है तो हम केवल इसी बात पर ही फोकस करेंगे. शरीर का बजन काम करने के लिए बहुत से योग हैं लेकिन मैं अगर पहले योग की बात करू तो वाकिंग (टहलना) वेट काम करने के लिए बहुत अच्छा है. हलाकि वाकिंग योग में नहीं आता है फिर भी आप इसे योग में शामिल कर सकते हैं. रोज़ सुबह १ घंटा टहलना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही ये आपकी बॉडी में जमा फैट को भी काम करता है. इससे आपका खाना अच्छी तरह से पांच जायेगा और ताज़ा हवा आपके मन को भी सुद्ध करेगी.
टहलने के अलावा बहुत से योग हैं जिहे करने से न केवल आप अपनी बॉडी का वेट ही काम करेंगे साथ ही आपके चेहरे में एक तेज़ आ जायेगा, स्किन अच्छी हो जाएगी, शरीर में फुर्ती आ जाएगी, सोचने की छमता बढ़ जाती है, मन शांत रहता है, अच्छे विचार पैदा होते हैं, क्रोध शांत होता है, भाषा मधुर हो जाती है और इसी कारण से शरीर स्वस्थ रहता है और जब शरीर स्वस्थ रहता है तब धन का भी आगमन होता है.
मैं आपको आज कुछ योग बताऊंगा जिनसे आप मोटापा कम कर सकते हैं मैं किसी भी योग को डिटेल में नहीं बताऊंगा क्यों की आर्टिकल बहुत लम्बा हो जायेगा. इसी लिए केवल इनका नाम बताऊंगा आप गूगल पर सर्च करके इन योगो के बारे में डिटेल में पता कर सकते हैं. फिर भी आपको कोई डाउट होता है तो आप मुझे बताये मैं आपकी हेल्प करूंगा. तो चलिए जानते हैं किन योग को करने से मोटापे में लाभ होता है.


1.     Paschimottasana (पश्चिमोत्तासन)
2.     Mayurasana (मयूरासन)
3.     Chakrasana (चक्रासन)
4.     Halasana (हलासन)
5.     Dhanurasana (धनुरासन)
6.     Trikonasana (त्रिकोणासन)
7.     Baddh-Padyasana (बद्ध-पद्यासन)
8.     Sarvangasana (सर्वांगासन)
9.     Urdhwa-Sarvangasana (उर्ध्व-सर्वांगासन)
10.        Garbhasana (गर्भासन)
11.        Matsendrasana (मत्सेंद्रासन)
12.        Ardh-Matsendrasana (अर्ध-मत्सेंद्रासन)
13.        Pad-Hastasana (पाद-हस्तासन)
14.        Shalbhasana (शलभासन)
15.        Tolangulasana (तोलांगुलासन)

इन 15 आसनो को करने की ज़रुरत नहीं है फिर भी आप इनमे से 5 आसनो को ज़रूर करे इससे आपके शरीर की अलग अलग पार्ट्स का फैट कम होगा और आप फिट हो जायेंगे. २१ जून को विश्व योग दिवस (वर्ल्ड योग डे) के रूप में मनाया जाता है इसका कारण ये है की योग ने पूरे विश्व में अपने गुणों के बारे में प्रकट किया है योग में वो ताकत है जिससे की किसी भी बीमारी को सही किया जा सकता है. योग से मोटापा तो आसानी से कम किया जा सकता है.

     आप हमारे द्वारा लिखी हुई homeopathy se weight loss करने के तरीको को भी पढ़ सकते हैं. साथ ही मैंने मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खों के बारे में भी लिखा है|  जिनसे आप वेट लोस्स कर सकते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए आप योग और कोई भी मेडिसिन चाहे होमियोपैथी हो या आयुर्वेदिक हो किसी का भी सेवन करके मोटापे को कम कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:




तो आज आपने इस आर्टिकल से मोटापा (पेट) कम करने के लिए योग इन हिंदी को डीटेल में जाना. वेट लोस्स करने के लिए ये सबसे अच्छे योग हैं. आप इन्हे करके देखे और अपने अनुभव यहाँ शेयर करे.

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: