.

Thursday, April 14, 2016

[10 लहसुन के गजब फ़ायदे] Lahsun Ke Fayde | Benefits Of Garlic

author photo

lahsun ke gun kya hain iske kya fayde hain


तुलसी ,अदरक, नीम और आवला इनकी तरह ही लहसुन भी बहुत गुणकारी है लहसुन से बहुत सारे फायदे होते हैं. लहसुन न जाने कितने मर्ज़ों की दवा है वैसे तो हम लहसुन को खाने में टेस्ट को बढ़ने और खुशबू के लिए उसे करते हैं लेकिन जाने अनजाने में हम एक मेडिसिन को भी लेते रहते हैं. लहसुन में इम्युनिटी बढ़ाने वाले तत्व होते हैं. लहसुन खाने वाले को जल्दी बुखार (फीवर) या खांसी जुकाम नहीं होता है. इसके अलावा बहुत से लहसुन से होने वाले उपचारो के बारे में बात करेंगे.

मैं आपको लगभग १० घरेलु नुस्खों के बारे में बताऊंगा और जिससे आप १० बीमारियों में लाभ प् सकेंगे. वैसे तो आपको बहुत सी बीमारियों में लाभ होगा लेकिन मैं १० को एक्सप्लेन करूंगा.



Lahsun se kya fayde hain:



लहसुन को गुणों की खान बताया जाता है. क्यों की ये ऐसी औषधि है जो हर जगह काम करती है इसका केवल एक ही अवगुण है वो है बदबू आना बस एक इसी अवगुण के कारण कुछ लोग इसे पसंद नहीं करते.


Maleriya Hone par:


जब मलेरिया हो जाये तो लहसुन बहुत फायदा करता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप मेडिसिन न ले आप पहले दवाइया ले ले उसके बाद ही अपने खाने में लहसुन के साथ इस नुस्खे को भी आजमाए.



५ ग्राम लहसुन को १० ग्राम तिल के तेल में मिलाये ऊपर से सेंधा नमक मिलाकर सुबह को खिलाये. अगर फीवर होगा तो उतर जायेगा.


Kali khansi me:


काली खांसी के लिए घरेलु नुस्खे की बात की जाये तो १० फाके लहसुन की दूध में पका ले. और वो दूध पी जाये और लहसुन चवा कर खा जाये. खांसी के लिए बेजोड़ नुस्खा है.



Kaan ke dard me:


लहसुन को सरसो के आयल में पकाकर छान ले.और उसकी २ से ३ बूँद कान में डालें आपके कान के दर्द के लिए बहुत ही अच्छा घरेलु उपचार है.



Lakwa ke rog me:


लकवा लहसुन से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन ये ज़रूर है कि इसके प्रयोग से आपको थोड़ा लाभ होगा. कैसे खाना है लहसुन ज़रा समझे. आज आप इस नुस्खे की शुरू कर रहे हैं तो आप ऐसे खाये. आज के दिन १ लहसुन की फांक खाये कल २ फांके फिर ३ और ऐसे ही दिन बढ़ाते जाये और फाके बढ़ाते जाये. ४० दिनों तक खाये. आपको लकवा में अच्छा फायदा हो सकता है. नुस्खा है आजमाने में क्या जाता है.



Behosi me:


बेहोसी हो जाने पर भी लहसुन का प्रयोग किया जा सकता है| बेहोसी में पके हुए लहसुन को मरीज को सुंघाए बेहोसी से बहार आ जायेगा.



Pet ki marod aur khatti Dakar me:


अगर आपको कुछ अच्छा नहीं लग रहा मरोड़ हो पेट दर्द है साथ में खट्टी डकारे भी आ रही हैं तो आप ये होम रेमेडी अपनाये. बराबर मात्रा में लहसुन धनिया शक्कर को पीस कर उसमे सेंधा नमक मिलाकर चटनी बना ले. और खाना के साथ इसे खाये. फिर देखिये आप पेट दर्द कहा गायब हो जाता है.




Kanthmala me:


लहसुन को सील पर पीस ले या ग्राइंडर से ग्राइंड करे और अब इसे कॉटन के कपडे में बाँध ले जहा कंठमाला की गांठे हैं वह बांध ले. आपकी गांठे ठीक हो जाएँगी.


Haija me:


अगर हैजा हो गया है तो आप लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं. आप लहसुन की कच्ची कालिया बिना भुना हुआ हींग कपूर ये सब बराबर मात्रा में ले अब इन्हे पीस कर पेस्ट बना ले. मरीज को नीबू के साथ इस पेस्ट को दे. हैजा की प्रॉब्लम ख़तम हो जाएगी.



Fode Me keede hone par:


अगर फोड़े फुंसियों में कीड़े हो गए हैं तो तुरंत इलाज करे. आपके लिए इसकी दवा घर पर ही है पर इसका इलाज आसानी से कर सकते हैं जहा फोड़े में कीड़े हैं वह पर पिसा हुआ लहसुन की पट्टी बंधे कीड़े मर जायेंगे. फोड़ा भी सही होने लगेगा.






हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे news letter को subscribe कर सकते हैं. जिससे की हम आपको ईमेल से नए आर्टिकल भेजते रहेंगे. आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं हमें ज़रूर बताये और आर्टिकल को पढ़ने के बाद शेयर ज़रूर करे. क्यों की इससे किसी की हेल्प हो सकती है. और आप जानते ही हैं मदद करना एक अदभुद अहसास है तो इसी के साथ मैं चलता हूँ और नेक्स्ट आर्टिकल में मिलते हैं  स्वस्थ रहे समृद्ध रहे|

Tags: health insurance, united health care, cancer insurance, lahsun ke fayde in hindi, लहसुन खाने के फ़ायदे क्या हैं, lahsun se upchar.

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: