.

Wednesday, January 11, 2017

[मासिक धर्म के घरेलु उपचार] Periods Lane Ke Gharelu Nuskhe | Irregular Periods

author photo

gharelu nuskhe period control karne ke liye



महिला होना आसान नहीं है पूरे घर की जिम्मेदारियों के अलावा सभी का ध्यान रखना, बच्चो की पढ़ाई, पति का ध्यान और घर के सारे मेंबर्स का ध्यान और फिर लास्ट में जो टाइम मिला उसमे अपना ध्यान या शायद वो कभी कभी मिल नहीं पता| ऊपर से भगवान ने इनका स्ट्रक्चर ही अलग बनाया न जाने कितनी बीमारिया, और पीरियड्स (मासिक धर्म) तो हर मंथ गिफ्ट के रूप में मिलता है. ये महिलाये ही हैं जो इतना सहन कर लेती हैं बाकी और किसी में ये ताकत कहाँ|



मासिक धर्म भी टाइम पर आये इसकी भी एक अलग से टेंशन रहती है, कभी होता है कि पीरियड्स ज्यादा आ रहे हैं कभी होता है की पीरियड्स कम कम आ रहे हैं, कभी होता है कि पीरियड्स आ तो रहे हैं लिकिन बहुत टाइम से नहीं आ रहे हैं| तो आज मैं आपके लिए कुछ घरेलु नुस्खे लेकर आया हूँ जिससे कि पीरियड्स की इर्रेगुलरिटी को ख़तम किया जा सकता है.
 
महिलाओ को मासिक धर्म टाइम से आये इसके लिए वो चिंतित रहती हैं और ये चिंता का विषय भी है वैसे मेरे हिसाब से आप अपना भी ध्यान रखा करे आप पर्सनली अपने लिए एक डाइट चार्ट बनाये जिसमे की आप विटामिन्स, प्रोटीन्स, कैल्शियम और बाकि के मिनिरल्स को शामिल करे. जिसके लिए आपको डेली फ्रूट्स लेने हैं. आपको डेली कम से कम २० मिनट के लिए योग करना ज़रूरी है. चलिए अब जानते हैं Period lane ke gharelu nuskhe in hindi.

.



Home Remedies For Masik Dharm (Irregular Periods):


हम बात करेंगे कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में जिससे आप अपना इर्रेगुलर पीरियड का प्रॉब्लम दूर कर पाएंगी साथ ही अगर आपको बार बार या ज्यादा दिनों तक पीरियड्स आते हैं तो उसको भी आप दूर कर पाएंगी.

Aniyamit(अनियमित) Masik Dharm (Irregular Periods):


तुलसी के बीज:
 
तुलसी के गुणों का बखान जितना करे काम ही है. यह औषदि चाहे किसी को कोई दिक्कत हो या न हो ज़र्रोर लेनी चाहिए. मासिक धर्म के लिए तुलसी के १० ग्राम बीजो को उबाल कर पिए बाद में बीजो को भी खा ले. ऐसा २ वीक तक करके देखे आपके पीरियड सही टाइम पर आने लगेंगे. अगर फिर भी न सही हो तो आप ज्यादा टाइम के लिए भी ले सकती हैं.


नीम की कोपल:
 
नीम की कोमल पत्तिया यानि की नीम की कोपले १० ग्राम ले और इन्हे पानी में बॉईल कर ले और ठंडा करके पी ले और हो सके तो नीम की कुछ कोपले खा भी ले. आपको अच्छा फायदा होगा.
 
काले तिल:
 
काले तिल को गुड़ में उबाल ले दिन में ३-४ बार पिए आपको फायदा होगा. आपके मासिक धर्म ठीक टाइम पर आने लगेंगे.

अशोकरिस्ट:
 
डाबर का अशोकरिस्ट भी इसके लिए अच्छा लाभकारी है अशोकरिस्ट को दिन में २ बार ४ चम्मच २ महीने के लिए पिए आपका प्रॉब्लम सोल्वे हो जायेगा.
 
नीम और गुड़:
 
नीम की छल २० ग्राम २० ग्राम भगरइया (भगरैया) ३० ग्राम पुराण गुड़ (गुड) , १२० ग्राम सोंठ(सोंठ) सभी को ३०० ml पानी में ख्होब पकाये जब साड़ी मात्रा लगभग १५० ग्राम रह जाये तो इस उतर ले और ठंडा कर ले. अब इसे डेली ५ ml ले आपके पीरियड का टाइम सही हो जायेगा.

नीम और अदरक:
 
नीम की ७ पत्तिया ले और इन्हे अदरक के रास में पीस ले और दिन में एक चम्मच १० दिनों तक पिए मासिक धर्म खुल जायेंगे और टाइम पर आने लगेंगे.
 
मासिक धर्म की अधिकता होने पर :
 
जब पीरियड्स ज्यादा टाइम के लिए आते हो या ज्यादा बार आते हो तो इसे मासिक धर्म की अधिकता कहा जाता है. इसे दूर करने के लिए आप नीचे दिए गए नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं.
 
धनिया से:
 
२०० मल पानी में २० ग्राम धनिया पाउडर (देशी) को उबले जब पानी ५० मल रह जाये तो इसे तुरंत ठंडा कर ले और पी ले ऐसा ४-५ दिन तक करे. अगर अधिक ब्लड आता है तो बंद हो जायेगा और मासिक धर्म कम आएंगे.
 
गेरू और काशगिरि:
 
१० ग्राम सफेदा काश्गरी (काशगरी) को १० ग्राम लाल गेरू में मिलकर रख ले. जब भी आपको ये दिक्कत लगे तो एक बताशे में भरकर ३ दिन एक बार खाये अचूक दवा है आपको ज़र्रोर फायदा होगा.








www.yonrog.com







तो आज आपने जाना Periods Lane Ke Gharelu Nuskhe क्या हैं, अगर आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे News Letter को subscribed कर सकते हैं. जिससे की हम आपको ईमेल से नए आर्टिकल भेजते रहेंगे. आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं हमें ज़रूर बताये और आर्टिकल को पढ़ने के बाद शेयर ज़रूर करे. क्यों की इससे किसी की हेल्प हो सकती है. और आप जानते ही हैं कि मदद करना एक अदभुद अहसास है |

Tags: masik dharm ke upaye, jaldi period lane ke uapay in hindi,period lane ke gharelu upay, irregular period in hindi

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: