.

Thursday, April 07, 2016

[आंवले खाने के फ़ायदे] Awale Ke Gajab Fayde | Benefits Of Awala In Hindi

author photo

benefits of awala in hindi awle se desi ilaj



आंवले के फायदे (Benefits Of Awala in hindi): आयुर्वेद में आवले (आमला) को दिव्य औषधियों में मना गया है. आवले के फायदे (Awale ke fayde) कोई गिना नहीं सकता| अलग अलग आचार्यो ने इस गुणकारी आमले को अलग अलग तरह से प्रयोग किया. और गजब की बात है की इसे जहा भी प्रयोग किया गया रिजल्ट उतना ही अच्छा आया. पेट के सारे रोगो में आवला फायदेमंद है. वही हेयर प्रोब्लेम्स के लिए भी इसे अचूक दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है बवासीर का इलाज भी आवले से हो सकता है. और पुराने लोग पीलिया के लिए भी इसे खूब प्रयोग में लाये थे.



आमले को आप कैसे भी prayog करे ये हर तरह से बेहतर फल है. अमले का जूस भी बहुत फायदा करता है. वही इसको चूरन के रूप में भी लिया जाता है. चलिए जानते हैं इस गुणकारी फल के राज़ और कुछ रोगो के अचूक इलाज के बारे में जानते हैं|

Awala ke fayde kya hain:


वैसे तो आमले के बहुत से फायदे हैं लेकिन मैं आपको १० बेस्ट बेनिफिट्स के बारे में बताऊंगा. जिनके लिए आप इसका प्रयोग करेंगे तो आपको ज़रूर फायदा होगा.

१. पथरी के इलाज में:
 
जैसी भी पथरी का प्रॉब्लम है तो आप आवले के चूरन में मूली का रस मिलाकर लेना चाहिए. पथरी गलकर ख़तम हो जाएगी. पथरी के लिए आप इसके अलावा और भी घरेलू उपचार कर सकते है| जानने के लिए पढ़ें




२. पायरिया लगने में:
 
पायरिया रोग दातो के लिए बहुत खतरनाक है क्यों की इसमें दांत गंदे तो दिखते ही हैं. साथ ही दांत झड़ने लगते हैं. ये दातो को पीला करके उसे पूरा ख़तम कर देता है. साँसों में बदबू भी आने लगती है.जिसे पायरिया है तो उसके लिए मैं एक मंजन यानि की टूथ पाउडर बताता हूँ. आवले को भून ले और बाद में उसे बारीक पीस ले. अब इसमें सेंधा नमक और थोड़ा सा सरसो का आयल ले. अब इस मंजन से रोज़ दांत साफ़ करे पायरिया ख़तम हो जायेगा.
 
३. कब्ज़ के प्रॉब्लम में:
 
अगर कब्ज़ का प्रॉब्लम होता है और कोई घरेलु उपचार देख रहे हैं तो मैं बताता हूँ. १ बड़ा स्पून पिसा हुआ आवला १ गिलास दूध के साथ पिए. कब्ज़ का प्रॉब्लम ख़तम हो जायेगा.
 
४. दस्त के घरेलु उपचार में:
 
अगर दस्त हो गये हैं और नुस्खा आजमाना चाहते हैं तो आप ऐसा करे १/२ चम्मच पके हुए अवले में थोड़ा काला नमक मिलाकर ठन्डे पानी के साथ ले. दिन में ३ बार ले. पेचिस और आंव में आपको बहुत फायदा होगा. पेचिस के घरेलू  नुस्खे मैंने पहले भी बताये हैं आप उन्हें भी पढ़े.
 
ये भी पढ़ें:

 
५. बवासीर में उपयोग:
 
आपको अगर पाइल्स का प्रॉब्लम है तो आप अवले को अम्मा सकते हैं. १ बड़ा स्पून चूरन को १५० ग्राम सही में मिलकर खाये. बवासीर में फायदा करेगा. अगर आप बवासीर का और इलाज जानना चाहते हैं तो और भी नुस्खे मैंने दिए हैं. साथ ही मैंने होम्योपैथिक दवा भी बताई है. ऊपर लिंक में जाकर देखे. 
 
ये भी पढ़ें:




६. पीलिया के लिए नुस्खा:
 
पीलिया के लिए भी आवले का प्रयोग किया जाता है. अगर किसी को पीलिया शुरू ही हुआ है तो १ गिलास के ३ भाग आवले का ताज़ा रस और एक भाग शहद मिलकर दिन में ३ बार पिए. पीलिया गायब हो जायेगा.
 
७. बाल काले करने में:
 
अगर आपके बाल सफ़ेद हैं तो आप आवले के पाउडर में रीठा का पाउडर और शिकाकाई का पाउडर मिलाये. अब इसका एक पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को १ घंटा तक फूलने दे. जब देखे की पेस्ट अच्छा हो गया है तो इसे बालो में लगाए १ से २ घंटे लगा रहने दे. फिर बालो को नार्मल पानी से धो दे. ऐसा हर वीक करे ६-७ वीक में आपको फरक महसूस हो जायेगा. यह आपके बालों से रुसी का भी खात्मा कर देगा, और आपके काले घने और चमकदार बाल मिलेंगे, फायदा होने पर आगे भी लगाए. 




८. बालो की रुसी दूर करने में:
 
बालो के किसी भी रोग में आवला फायदा करता है. फिर चाहे कुछ भी हो. अगर रुसी है तो आवले के पाउडर को बालो में नीम्बू मिलाकर लगाए. बाल चमकदार और सर से रुसी साफ़ हो जायेगी. 8 दिन में २ बार लगाए. 5 से 6 बार लगाने में रुसी जड़ से ख़तम हो जाएगी.
 
 
९. बाल गिरने का इलाज:
 
हेयर फॉल होने में आप आवले के रस को पिए. और हफ्ते में २ बार आवला पाउडर सर पर १ घंटे के लिए लगाए. अच्छा फायदा होगा.
 
१०. आँखों की रोशनी में:
 
अगर अभी थोड़ा कम दिखाई देता है या चस्मा लग चूका है. तो आप आज से ही आवले, चुकंदर और गाजर के रस को मिलाकर पिए. आपका चस्मा अगर लगा है तो कुछ दिनों तक लगातार पीने पर इसका नंबर कम हो जायेगा. और अभी 0.5 का नंबर है तो चस्मा हट जायेगा. लेकिन रोज़ ३० दिन तक ले. साथ ही चेहरे का रंग भी साफ़ हो जागेगा.






तो आज आपने जाना आंवला के फायदे क्या होते हैं (Aawla khane ke fayde hindi me) हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे न्यूज़- letter को join कर सकते हैं. जिससे की हम आपको ईमेल से नए आर्टिकल भेजते रहेंगे. आपको हमारे आर्टिकल कैसे लगते हैं हमें ज़रूर बताये और आर्टिकल को पढ़ने के बाद शेयर ज़रूर करे. क्यों की इससे किसी की हेल्प हो सकती है. और आप जानते ही हैं कि मदद करना एक अदभुद अहसास है undefined तो इसी के साथ मैं चलता हूँ और नेक्स्ट आर्टिकल में मिलते हैं| स्वस्थ रहे- समृद्ध रहे|

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: