.

Friday, March 18, 2016

How To Take Homeopathic Medicine In Hindi | Homeopathy Dawa Kaise Le

author photo

how to take homoeopathic medicine in hindi


Homeopathic Medicine kaise li jati hai



एक हेल्थी बॉडी पाना हर इंसान की चाह है. मगर आज के टाइम में स्वस्थ रहना भी किसी टास्क से काम नहीं. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी मेडिसिन का ही सहारा लेना पड़ता है. फिर चाहे वो एलोपैथिक हो या आयुर्वेदिक हो या होम्योपैथिक दवा तो लेनी ही पड़ेगी. फिर हम सभी जानते हैं की एलॉपथी के साइड इफ़ेक्ट ही कभी कभी बड़ी बीमारिया पैदा कर देते हैं.
 
 इसी कारन अधिकांश लोगो का झुकाव आयुर्वेदिक एंड होम्योपैथिक की तरफ होता जा रहा है.लेकिन यदि हम होम्योपैथिक मेडिसिन ले रहे हैं तो इसके लिए हमें कई सावधानिया बरतनी चाहिए. आप अच्छे से और टाइम से दवा लेते हो लेकिन अगर नीचे दी हुई बातो पर ध्यान नहीं देते तो होमियोपैथी मेडिसिन का इफ़ेक्ट बहुत काम ही होगा. तो होम्योपैथिक मेडिसिन कैसे ले या इस ट्रीटमेंट में क्या क्या सावधानिया होनी चाहिए इस पर हम गहराई से बात करेंगे.


Aadhe ghante ka niyam :


अगर आप होम्योपैथिक मेडिसिन लेते हैं और कभी भी किसी भी समय दवा लेते हैं तो आप गलत कर रहे हैं. दरसल कोई भी होम्योपैथिक दवा लेने के १/२ ghanta पहले और १/२ ghanta बाद कुछ नहीं लेना चाहिए. अगर कोई ऐसी कंडीशन आती है जिसमे की आपको कुछ लेना है तो भी कम से कम २० minute टाइम देना ही padega. यह होमियोपैथी का thumb rule समझिये.

Dawa ka time:


अगर आपको कोई दवा दिन में एक बार लेनी होती है तो कभी आप उसे morning में लेते हैं और कभी night मे, और कभी evening mमे. तो आप गलत तरह से दवा ले रहे हैं. अगर आप कोई दवा सुबह लेते हैं तो हमेशा सुबह ही ले. तभी आपको उसका असर अछे से होगा.


और अगर आपको २ या ३ dawayiya लेनी होती हैं और आप सभी को १ minute के gap में लेते हैं तो भी आप सही नहीं कर rahe. आपको कम से कम १० minute का gap ज़रूर देना चाहिए और साथ ही दवा का serial भी एक 
एक जैसा ही रखना चाहिये. ऐसा करने से दवा का असर अधिक हो जाता है.

Dawa ko touch na kare:


जी हा अगर आपकी होम्योपैथिक दवा गोली या लिक्विड में है तो आपको उसे कभी छुना नहीं करना है. goli को आप दी गयी बोतल के कैप या किसी कागज़ पर ले कर खा सकते हैं. और लिक्विड को किसी bone china या plastic कप में ही ले  पीतल या तावा के बरतन न ले ). और ऐसे में उसकी दवा के गिरने की जगह को भी न touch करे. 

Dawa ko kaha rakhe:


होमियोपैथी की दवा का सही temperature होना चहिये. आप 30 degree Celsius temp से adkhik की जगह पर न रखें. बेहतर है की आप दवा को किसी cool area में रखे. Children से भी दवा दूर ही रखनी चाहिए. क्यों की इसमें मौजूद alcohol नुकसान पहुँचा सकता है.

Apne shauk door rakhe:


अगर आप cigarette या tambaku (tobacco) लेते हैं और साथ में दवा भी. तो आप अच्छा नहीं कर रहे. आपको अपने शौक बंद करके ही दवा लेनी चाहिए. यहाँ तक की आप शराब भी नहीं ले सकते. कुछ लोगो का manna है की होमियोपैथी के साथ alcohol यानि sharab को liya जा सकता है. ऐसा करना आपके दवा लेने के बिल्कुल विपरीत हो सकता है.



Onion, Garlic And Ginger:


और अदरक जैसी tez smell वाली cheezo का sewan नहीं करना चाहिए. अगर आप Pyaz या lahsun को न नहीं kah पाते हैं तो आप दवा लेने के १ ghante के बाद और पहले इनका sewan कर सकते हैं.



Dusari dawaiya:

ये बहुत zarrori पॉइंट है. अगर आप होम्योपैथिक मेडिसिन के साथ allopathic भी लेते हैं तो आप अपनी दवा के पैसे barwad कर रहे हैं. आपको English मेडिसिन के साथ होम्योपैथिक कभी नहीं लेना hai.


Haan ayurvedic दवा होम्योपैथिक के साथ li जा सकती हैं. magar कभी कभी कुछ ayurvedic मेडिसिन भी इसके साथ लेने को mana किया जाता है. aise में आप अपने doctor से इसके बारे में pooch सकते हैं.




Coffee ( New Research ):


Naye shodh के हिसाब से coffee लेना होम्योपैथिक के लिए अच्छा नहीं है. आपको सलाह दी jati है की आप दवा के पीरियड में coffee लेना बंद ही कर de.



Maine bahut se point cover kiye hain. jo aapko batate hain ki homeopathic medicine lete time kaun kaun si baato par dhyan dena chahiye. Main samajhta hoon ki upar ke point ab aapki sehat ko aur achha karenge. To Swasth rahe aur Samridh rahe. Isi ke sath main chalta hoon, aur chalte chalte ek request hai. Social media par is article ko share karke kisi ki madad kare. Kyo ki madad karna adbhud ahsaas hai.





This post have 3 comments

avatar
Nasrin banu delete Saturday, July 30, 2016

Excellent post. Thanks for sharing such a useful post.

Homeopathy Doctors in Chennai

Reply
avatar
Arvind Bhatt delete Sunday, October 01, 2017

liquid wali medcine kse le pani ke sath ya bina pani ke ....

Reply
avatar
Homeo Veda delete Friday, October 27, 2017

Pani ke sath hi le. Aap kareeb 1/4 cup pani le aur usme batayi hui dawa dale.

Reply


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

ये भी पढ़ें: